दूसरे चरण में 12 प्रत्याशियों पर आपराधिक केस, एक तिहाई करोड़पति कैंडिडेट; ADR रिपोर्ट में हुआ खुलासा

दूसरे चरण में 12 प्रत्याशियों पर आपराधिक केस, एक तिहाई करोड़पति कैंडिडेट; ADR रिपोर्ट में हुआ खुलासा

PATNA : लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर जहां आज पहले चरण के प्रचार का अंतिम दिन हैं तो वहीं दूसरे चरण के कैंडिडेट का पूरा डाटा जारी कर दिया गया है। दूसरे चरण में बिहार के 5 सीटों पर 50 उम्मीदवार चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं। इसमें महज 3 महिला उम्मीदवार चुनाव लड़ रही हैं। लेकिन, सबसे बड़ी बात यह है कि इन 50 में 12 उम्मीदवार यानी 24 फीसदी ऐसे हैं, जिन पर कोई न कोई आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें 9 यानी 18 फीसदी उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसके अलावा कुल प्रत्याशियों में 14 उम्मीदवार (28 प्रतिशत) करोड़पति हैं।


वहीं, दूसरे चरण उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 2.96 करोड़ रुपये है। यह खुलासा बिहार इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की जारी रिपोर्ट में किया गया है। दूसरे चरण का मतदान 5 लोकसभा सीटों किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका पर होने जा रहा है। मतदान की तारीख 26 अप्रैल है। इन पांच सीटों पर एनडीए के तरफ से भाजपा का कोई उम्मीदवार चुनाव नहीं लड़ रहा है।


वहीं, दुसरे चरण के लिए उम्मीदवारों ने जो चुनावी हलफनामा दायर किया है उसके अनुसार यह जानकारी सामने आई है कि जदयू के दो उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं जबकि इसमें एक पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। जबकि राजद और कांग्रेस के 1-1 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें जदयू के मुजाहिद आलम व दुलालचंद गोस्वामी, राजद की बीमा भारती, कांग्रेस के अजीत शर्मा, एआईएमआईएम के अख्तरुल ईमान के नाम शामिल हैं। सबसे अधिक 41 मामले पूर्णिया के निर्दलीय प्रत्याशी पप्पू यादव पर दर्ज हैं। 


इसके अलावा करोड़पति उम्मीदवारों की पार्टीवार स्थिति देखें, तो जदयू के सभी 5, कांग्रेस के सभी 3 और राजद के दोनों उम्मीदवार करोड़पति हैं। हालांकि पार्टी के आधार पर उम्मीदवारों की औसत संपत्ति के आंकड़े को देखें, तो जदयू के सभी 5 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 3 करोड़ 31 लाख 84 हजार, कांग्रेस की 30 करोड़ 2 लाख 94 हजार और राजद के 2 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 6 करोड़ 38 लाख 53 हजार रुपये है।


वहीं, सबसे अधिक ससंपत्ति वाले उम्मीदवार की बात करें तो पहले नंबर पर  भागलपुर लोकसभा से कांग्रेस उम्मीदवार अजीत शर्मा हैं, जिन्होंने 54 करोड़ 51 लाख 51 हजार रुपये की संपत्ति की जानकारी सार्वजनिक की है। दूसरे नंबर पर कटिहार से तारिक अनवर, जिनकी घोषित संपत्ति 19 करोड़ 60 लाख 57 हजार तथा तीसरे नंबर पर किशनगंज के मोहम्मद जावेद हैं, इनकी संपत्ति 15 करोड़ 96 लाख 75 हजार रुपये है। सबसे कम संपत्ति वाले तीन उम्मीदवारों में कटिहार से पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया के मरंग हंसदा हैं, जिन्होंने 8 हजार 878 रुपये की संपत्ति दिखाई है। 


उधर, इन उम्मीदवारों की शैक्षणिक स्थिति पर नजर डालें तो 50 में 16 उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता 8वीं और 12वीं के बीच है। 26 की योग्यता स्नातक और इससे अधिक है। सिर्फ एक की योग्यता डिप्लोमा और एक ने डॉक्टर तथा 7 उम्मीदवारों की योग्यता सिर्फ साक्षर है। इसके अलावा सिर्फ 3 उम्मीदवारों की आयु 25 से 30 वर्ष के बीच है। 9 की 31 से 40 वर्ष और 20 की 41 से 50 वर्ष के बीच है।