दिवाली पर आज इस शुभ मुहूर्त में होगी मां लक्ष्मी की पूजा, जानें क्या है पूजन विधि

दिवाली पर आज इस शुभ मुहूर्त में होगी मां लक्ष्मी की पूजा, जानें क्या है पूजन विधि

PATNA : इस साल दीपावली 12 नवंबर दिन रविवार को मनाई जाएगी। इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा से सोया हुआ भाग्य भी जाग जाता है। दिवाली पर लक्ष्मी पूजा के दो शुभ मुहूर्त है। पहला शुभ मुहूर्त प्रदोष काल में है। प्रदोष काल 12 नवंबर को शाम 05.28 बजे से रात 08:07 बजे तक रहेगा, जिसमें वृषभ काल (स्थिर लग्न) 05.39 बजे से 07.33 बजे तक रहेगा।


दरअसल, हर साल कार्तिक अमावस्या के दिन दीपावली का त्योहार मनाया जाता है। इस साल दीपावली 12 नवंबर दिन रविवार यानी कल मनाई जाएगी। इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा से सोया हुआ भाग्य भी जाग जाता है। दीपावली की रात को महानिशा की रात भी कहा जाता है। इस रात्रि महालक्ष्मी पृथ्वी का भ्रमण करती हैं. दिवाली पर जो भी लक्ष्मी जी से धन-संपन्नता का वरदान पाना चाहता है, उसकी प्रार्थना जरूर स्वीकृत होती है।  


मां लक्ष्मी धन और संपत्ति की देवी हैं। ज्योतिष शास्त्र में मां लक्ष्मी का संबंध शुक्र ग्रह से बताया गया है। मां लक्ष्मी की उपासना से धन की प्राप्ति होती है।  मां लक्ष्मी की पूजा से केवल धन ही नहीं बल्कि नाम और यश भी मिलता है। दाम्पत्य जीवन भी बेहतर होता है। धन की समस्या कितनी भी बड़ी हो, लक्ष्मी जी की विधिवत उपासना हर आर्थिक संकट दूर हो जाता है।