डायबिटीज रोगी रहें सावधान! इम्यूनिटी बढ़ाने वाला गिलोय हो सकता है खतरनाक

डायबिटीज रोगी रहें सावधान! इम्यूनिटी बढ़ाने वाला गिलोय हो सकता है खतरनाक

DESK : गिलोय का उपयोग आयुर्वेदिक दवा के रूप में सदियों से किया जाता रहा है. कोरोना महामारी के बीच इम्यूनिटी बढ़ाने के दावे ने इसे ज्यादा सुर्खियों में लाया है. फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने भी कई तरह के इलाज के लिए इसे उपयोग करने की मंजूरी दे दी है. कुछ लोग गिलोय की पत्तियों को पानी में उबालकर भी इसका सेवन करते हैं तो कुछ इसे कैप्सूल, पाउडर और जूस के रूप में पीते हैं. लेकिन इस चमत्कारी औषधि के ज्यादा सेवन के कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं.


1. लो ब्लड शुगर- अगर आपका ब्लड शुगर लेवल डाउन रहता है तो आपको इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए. दरअसल, गिलोय खून में मौजूद शुगर लेवल को कम करता है. मेडिकल भाषा में इसे हाइपोग्लाइकेमिया कहा जाता है. ऐसे लोगों को गिलोय का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह से करना चाहिए.


2. कब्ज़ की समस्या- गिलोय आपके डायजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त करता है. हालांकि कुछ मामलों में इसके अत्यधिक सेवन से कब्ज की समस्या हो जाती है. यदि इससे आपको कब्ज या पेट से जुड़ी अन्य दिक्कतों से सामना करना पड़ रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.


3. ऑटो इम्यून डिसॉर्डर- कोरोना संक्रमण के बाद गिलोय को इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चमत्कारी पत्तियों के रूप में देखा जाने लगा है. लेकिन डॉक्टर कहते हैं कि इसके अत्यधिक सेवन से ऑटो इम्यून डिसॉर्डर का खतरा भी बढ़ सकता है. जिससे मल्टीपल सेलोरोसिस, सिस्टेमिक ल्यूपस एरिथेमेटोसस और रूमेटॉइड आर्थराइटिस जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.


4. सर्जरी से पहले न करें सेवन- डॉक्टर का मानना है कि किसी भी प्रकार की सर्जरी से पहले गिलोय का इस्तेमाल हानिकारक साबित हो सकता है. दरअसल, सर्जरी के दौरान आपका ब्लड शुगर अंडर कंट्रोल होना चाहिए, जबकि गिलोय ब्लड शुगर लेवल पर असर डालता है. इसलिए एक्सपर्ट भी किसी तरह की सर्जरी कराने से पहले इसका इस्तेमाल बिल्कुल न करने की सलाह देते है.


5. क्या गर्भवती महिलाओं को करना चाहिए सेवन- गर्भवती महिलाओं पर गिलोय के प्रभाव को लेकर अभी कुछ पुष्टि नहीं की गई है. हालांकि कुछ एक्सपर्ट की मानें तो गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को इसके सेवन से बचना चाहिए.


6. एक दिन में कितना गिलोय लें- यदि आप गिलोय की पत्तियों को पानी में उबालकर इसे पी रहे हैं तो रोजाना एक गिलास ले सकते हैं. लेकिन अगर आप कैप्सूल या पाउडर के जरिए गिलोय का सेवन कर रहें हैं तो पैकेट पर लिखे इंस्ट्रक्शन को पढ़ने के बाद ही उसका इस्तेमाल करें. वैसे डॉक्टरों की माने तो पुरुषों को दिन में दो और बच्चों को एक से ज्यादा टैबलेट न देने की सलाह देते हैं.


7. गिलोय के फायदे- गिलोय की पत्त‍ियां पान के पत्ते के जैसे होती हैं. इसकी पत्त‍ियों में कैल्शि‍यम, प्रोटीन, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाई  जाती है. इसके तनों में स्टार्च की भी अच्छी मात्रा होती है. ये एक बेहतरीन पावर ड्रिंक है, जो इम्यून सिस्टम (Immune System) को बूस्ट करने के साथ-साथ कई खतरनाक बीमारियों से भी सुरक्षा करता है. मेटाबॉलिज्म सिस्टम, बुखार, खांसी, जुकाम और गैस्ट्रोइंटसटाइनल समस्या के अलावा और भी कई बड़ी बीमारियों से आपकी सुरक्षा करता है.