देश का पहला खादी मॉल जल्द खुलेगा पटना में, इसके रेस्टूरेंट में ले सकते हैं बिहारी व्यंजनों का आनंद

देश का पहला खादी मॉल जल्द खुलेगा पटना में, इसके रेस्टूरेंट में ले सकते हैं बिहारी व्यंजनों का आनंद

PATNA: बिहार में देश का पहला खादी मॉल बनकर तैयार हो गया है. इसका उद्घाटन सीएम नीतीश कुमार तीन अक्टूबर को करने वाले हैं. इस मॉल में रेस्टोरेंट भी रहेगा. जिसमें लोग बिहारी व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं. खादी वस्त्रों को बढ़ावा देने एवं महात्मा गांधी के सपनों को पूरा करने आम लोगों के लिए सुलभ बनाने के लिए अत्याधुनिक संसाधनों से युक्त तीन मंजिला खादी मॉल का निर्माण गांधी मैदान के पूर्वी छोर पर किया गया है.

डिजाइन भी रहेगा नया

यह खादी मॉल बिहार का नहीं बल्कि पूरे देश का पहला खादी मॉल है, बाजार के प्रतिस्पर्धा को देखते हुए खादी वस्त्रों की गुणवत्ता डिजाइन एवं बिक्री की प्रक्रिया को अत्याधुनिक बनाया गया है. यह मॉल पहले के शोरूम से 3 गुना बड़ा है जिसमें खादी के सूती, रेशमी ,ऊनी वस्त्र रेडीमेड वस्त्र का अलग-अलग सेक्शन बनाया गया है साथ ही अतिरिक्त ग्रामोद्योग के उत्पादों का अलग सेक्शन भी है 

तीसरे तले पर रेस्टोरेंट

तीसरे तले पर रेस्टोरेंट है. जहां शुद्ध देसी बिहारी व्यंजनों एवं खाद्य पदार्थों का लुप्त यहां के लोग उठा पाएंगे. उद्योग मंत्री श्याम रजक ने कहा बिहार में खादी तथा ग्राम स्वराज की कल्पना को आगे बढ़ाने के लिए इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष तौर पर महिलाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार एवं अन्य नए अवसर सृजन किए जा रहे हैं तथा खादी की नई तकनीकी को अपनाकर राज्य के बुनकरों एवं कारीगरों के पलायन को रोका जा रहा है इसके साथ ही खादी वस्त्र के उत्पाद पर बिक्री की क्षमता को बढ़ाकर था भी संस्था समितियों को पुन जीवित किया जा रहा है.