दीपावली में इस साल भी दिल्ली में पटाखों पर बैन, केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

दीपावली में इस साल भी दिल्ली में पटाखों पर बैन, केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

DELHI: बड़ी खबर देश की राजधानी दिल्ली से आ रही है, जहां केजरीवाल सरकार ने दीपावली को लेकर एक बार फिर बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के देखते हुए सरकार ने दीपावली में पटाखों को बैन कर दिया है। पिछले साल की तरह इस साल भी दीपावली के मौके पर दिल्ली के लोग पटाखे नहीं जला पाएंगे। पिछले साल भी केजरीवाल सरकार ने पटाखे बेचने और इसका इस्तेमाल करने पर रोक लगा दिया था।


दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया है कि सर्दियों में बढ़ने वाले प्रदूषण को लेकर सरकार ने दीपावली में पटाखों को बैन करने का फैसला लिया है। उन्होंने बताया कि सर्दियों के मौसम में दिल्ली में प्रदूषण का लेबल काफी बढ़ जाता है। जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती है प्रदूषण का AQI भी बढ़ने लगता है। ऐसे में सरकार ने इस साल भी पटाखों के इस्तेमाल, भंडारण, बनाने और बेचने पर रोक लगा दिया है।


बताते चलें कि 23 अक्टूबर 2018 को देश की शीर्ष अदालत ने ग्रीन पटाखों के इस्तेमाल करने का आदेश दिया था। सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश की आड़ में जहरीले पटाखों का निर्माण किया जाने लगा। 1 दिसंबर 2020 को NGT ने उन जगहों पर पटाखों को बैन करने का आदेश दिया था, जहां की हवा बेहद ही खराब थी। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 28 सितंबर 2021 को दिल्ली में पटाखों के निर्माण पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया था और साल 2022 में भी पटाखों के जलाने पर बैन लगाया गया था। अब सरकार ने फिर से दीपावली में पटाखों के इस्तेमाल को बैन कर दिया है।