बिहार में दलीय आधार पर हो सकता है निकाय चुनाव, सरकार को सौंपी गई रिपोर्ट

बिहार में दलीय आधार पर हो सकता है निकाय चुनाव, सरकार को सौंपी गई रिपोर्ट

PATNA: बिहार में नगर निकायों के चुनाव दलीय आधार पर हो सकते हैं. इसके साथ ही मेयर, डिप्टी मेयर, मुख्य पार्षद और उपमुख्य पार्षदों का चुनाव प्रत्यक्ष निर्वाचन पद्धति करने की सिफारिश की गई है. यानि मेयर, डिप्टी मेयर के लिए वोटर्स सीधे वोट करेंगे.


राज्य के नगर निकायों का चुनाव दलीय आधार पर कराने से संबंधित रिपोर्ट नगर विकास एवं आवास विभाग को मिला है. विकास एवं प्रबंधन संस्थान, पटना ने इसे लेकर स्टडी की है. जिससे संबंधित रिपोर्ट विभाग को सौंपी दी गयी है. अगर सरकार इस रिपोर्ट को स्वीकार कर लेती है, तो राज्य में आगामी नगर निकाय चुनाव दलीय आधार पर कराये जा सकते हैं. इसके अलावा नगर निकायों में मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव सीधे कराने का भी प्रावधान हो जायेगा. 


दलीय आधार पर चुनाव कराने को लेकर नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने बताया कि इसे लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी आपत्ति नहीं हैं. दलीय आधार पर चुनाव होने से निकायों की बुनियाद में ही सुधार हो जायेगा. इसकी प्रक्रिया चल रही है. जल्द ही समीक्षा कर इस पर फैसला किया जाएगा. इसके साथ ही राज्य के नगर निकायों में मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में हॉर्स ट्रेडिंग को रोकने के लिए उनकी चयन प्रक्रिया में बदलाव किया जा रहा है.