दल-बदल मामले में दो विधायकों पर कार्रवाई, जेपी पटेल और लोबिन हेम्ब्रम की विधायकी गई

दल-बदल मामले में दो विधायकों पर कार्रवाई, जेपी पटेल और लोबिन हेम्ब्रम की विधायकी गई

RANCHI: झारखंड के सियासी गलियारों से इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है। दल-बदल मामले में दो विधायकों पर कार्रवाई की गयी है। बोरियो से JMM विधायक लोबिन हेम्ब्रम और मांडू से BJP विधायक जेपी पटेल की विधायकी चली गयी है। ये दोनों विधायक संविधान की 10 वीं अनुसूची के तहत दल-बदल मामले में दोषी पाये गये हैं। 


झारखंड विधानसभा के अध्यक्ष रवीन्द्र नाथ महतो के न्यायाधिकरण में दो दिनों तक लगातार सुनवाई हुई। जिसके बाद दोनों विधायकों की सदस्यता रद्द का फैसला सुनाया गया। बता दें कि झामुमो विधायक लोबिन हेम्ब्रम ने अपनी पार्टी के खिलाफ राजमहल से लोकसभा का चुनाव लड़ा और झामुमो प्रत्याशी विजय हांसदा के खिलाफ मैदान में खड़े हो गये। 


जिसके बाद JMM अध्यक्ष शिबू सोरेन ने लोबिन हेम्ब्रम को पार्टी से निलंबित करते हुए दल-बदल की शिकायत दर्ज करायी थी। जबकि वही बीजेपी विधायक जेपी पटेल कांग्रेस में शामिल हो गये और उसके बाद हजारीबाग से चुनाव के मैदान में खड़े हो गये। जिसे लेकर नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने जेपी पटेल के खिलाफ दल-बदल की शिकायत दर्ज करायी थी। 


कहा था कि लोकसभा चुनाव के दौरान इन्होंने पार्टी बदली लेकिन विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा नहीं दिया। इसलिए उनकी सदस्यता रद्द की जाए। अमर बाउरी और शिबू सोरेन की शिकायत के बाद स्पीकर की न्यायाधिकरण ने झारखंड के कांग्रेसी नेता जेपी पटेल और जेएमएम नेता रहे लोबिन हेंब्रम के दल-बदल मामले में फैसला सुनाया है। न्यायाधिकरण ने दोनों की विधानसभा सदस्यता को समाप्त कर दिया है। यह आदेश 26 जुलाई से लागू होगा।