D.El.Ed Exam 2023: एंट्रेंस एग्जाम का डेट आया सामने, इस दिन जारी होगा एडमिट कार्ड ; जूता-मोजा पहनकर जाने पर लगी रोक

D.El.Ed Exam 2023: एंट्रेंस एग्जाम का डेट आया सामने, इस दिन जारी होगा एडमिट कार्ड ; जूता-मोजा पहनकर जाने पर लगी रोक

PATNA  : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तरफ से प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए एंट्रेंस एग्जाम का डेट जारी कर दिया गया है। इसको लेकर पांच से 15 जून तक एग्जाम लिया जाएगा। 


दरअसल, बिहार के 307 डीएलएड कॉलेज की 30, 700 सीटों पर एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम का डेट जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए भी कई निर्देश जारी किए गए है। इसमें कहा गया है कि, डीएलएड परीक्षा केंद्र पर जूता-मोजा पहन कर आना वर्जित रहेगा। यह आदेश पहली बार जारी किया गया है। परीक्षा कक्ष में सभी अभ्यर्थियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करायी जायेगी। सभी अभ्यर्थियों का वेब फोटो भी लिया जायेगा। सफल अभ्यर्थियों का एडमिशन के वक्त परीक्षा कक्ष में ली गयी बायोमेट्रिक उपस्थिति से मिलान कराया जायेगा। 


इसके आलावा महिला अभ्यर्थियों को अपनी अंगुलियों पर मेंहदी, नेल पॉलिश या कसी भी तरह का स्याही और रंग लगाना वर्जित होगा। अभ्यर्थियों को अपने साथ फेस मास्क, व्यक्तिगत हैंड सैनिटाइजर, बॉल प्वाइंट पेन और परीक्षा संबंधित दस्तावेज लेकर आना आवश्यक है। रजिस्ट्रेशन डेस्क पर अभ्यर्थी के हाथों को सैनिटाइजर किया जायेगा। इसके साथ ही अभ्यर्थियों और परीक्षा की सभी गतिविधियाें को सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड किया जायेगा। 


वहीं, इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने के आधे घंटा पहले सेंटर के अंदर प्रवेश कर लेना होगा।  इसके बाद प्रवेश नहीं मिलेगा. पहली पाली की परीक्षा 10 बजे से 12:30 बजे तक होगा। जिसके प्रवेश 8:30 बजे से शुरू हो जायेगा और 9:30 बजे सेंटर का मुख्य गेट बंद कर दिया जायेगा। वहीं, दूसरे शिफ्ट की परीक्षा दोपहर तीन बजे से शाम 5:30 बजे तक होगी, जिसके लिए प्रवेश दोपहर 1:30 बजे से 2:30 बजे तक मिलेगा।


आपको बताते चलें कि, इस परीक्षा के लिए  एडमिट कार्ड 27 मई को जारी कर दिया जायेगा।  जिसे अभ्यर्थी यूजर आइडी व पासवर्ड का उपयोग कर वेबसाइट http://secondary.biharboardonline.comसे डाउनलोड कर सकते हैं। यह  परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। अभ्यर्थियों को यूजर आइडी और पासवर्ड परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले आवंटित किये जायेंगे।  इसी पासवर्ड से कंप्यूटर ऑन होगा और परीक्षा दे सकेंगे।