CTET का रिजल्ट जारी, बिहार से 50 हजार अभ्यर्थी हुए सफल; यहां देखें अपना मार्क्स

CTET का रिजल्ट जारी, बिहार से 50 हजार अभ्यर्थी हुए सफल; यहां देखें अपना मार्क्स

PATNA: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSC) ने सोमवार को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का परिणाम जारी कर दिया है। अभ्यर्थी वेबसाइट ctet.nic.in पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं।


वहीं, इस बार पेपर वन (कक्षा एक से पांच) में कुल दो लाख 98 हजार 758 तथा पेपर दो (कक्षा छह से आठ) में एक लाख एक हजार 57 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं। बिहार की बात करें तो पेपर वन में 7.76फ़ीसदी और पेपर 2 में 3.87 फ़ीसदी अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं।


बोर्ड अधिकारियों के अनुसार, इस परीक्षा में चार लाख अभ्यर्थी बिहार से शामिल हुए थे। जिसमें 50 हजार से अधिक अभ्यर्थियों को सफलता मिली है।


मालूम हो कि, पेपर वन में उत्तीर्ण अभ्यर्थी प्राथमिक स्कूलों में और पेपर टू उत्तीर्ण मिडिल स्कूलों में शिक्षक के लिए आवेदन करने के योग्य होंगे। हालांकि, बीएड डिग्री धारकों को इस बार पेपर 1 पास करने के बाद भी प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक नहीं बनाया जाएगा। इस बार भी कटऑफ सामान्य श्रेणी के लिए 60 प्रतिशत (90 अंक) तथा एससी, एसटी, ओबीसी, पीडब्ल्यूडी के लिए 55 प्रतिशत (82.5 अंक) है।


आपको बताते चलें कि, बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की शिक्षक बहाली परीक्षा में शामिल 40 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने राहत की सांस ली है। प्राथमिक की लगभग 90 हजार सीटों पर नियुक्ति के लिए सीटेट के जुलाई सत्र में शामिल अभ्यर्थियों के आवेदन स्वीकार किए गए थे। इसमें उत्तीर्ण अभ्यर्थी अब नियुक्ति के लिए योग्य हो गए हैं।