कोरोना के बाद चीन में सामने आया हंता वायरस, एक व्यक्ति की मौत, जानिये क्या है ये नया वायरस

कोरोना के बाद चीन में सामने आया हंता वायरस, एक व्यक्ति की मौत, जानिये क्या है ये नया वायरस

DESK : कोरोना वायरस के कहर से पूरी दुनिया में त्राहिमाम के बीच चीन में एक नया जानलेवा वायरस सामने आ गये है. इस नये वायरस से पीड़ित व्यक्ति की मौत हो गयी है. इस वायरस को हंता वायरस(hantavirus) का नाम दिया गया है.


देखिये वीडियो :


Hantavirus से चीन में एक व्यक्ति की मौत
चीनी समाचार एजेंसियों के मुताबिक हंता वायरस से पीड़ित व्यक्ति की शाडोंग प्रांत में मौत हुई है. पीड़ित व्यक्ति बस में सफर कर रहा था और उसी दौरान उसकी मौत हो गयी. जांच में पता चला कि मरने वाला व्यक्ति वायरस से पीड़ित था. इसके बाद उसके साथ सफर कर रहे 32 लोगों को जांच के लिए अस्पताल ले जाया गया है.


चीन सरकार ने भी की पुष्टि
चीन की सरकार के समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स ने हंता वायरस से एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि  की है. ग्लोबल टाइम्स ने ट्वीट कर कहा है कि बस में सफर कर रहे व्यक्ति की हंता वायरस से मौत के बाद उस वाहन में सवार 32 दूसरे लोगों की जांच की जा रही है.


नये वायरस के सामने आने से मचा हड़कंप
पहले से ही कोरोना वायरस से त्राहिमाम कर रही दुनिया में इस नये वायरस की खबर से हड़कंप मच गया है. सोशल मीडिया पर हंता वायरस टॉप में ट्रेंड कर रहा है. हालांकि डॉक्टरों का मानना है कि हंता वायरस कोरोना की तरह घातक नहीं है. ये कोरोना की तरह फैलता भी नहीं है. हालांकि हंता वायरस जानलेवा है और इसकी चपेट में आने के बाद 38 फीसदी लोगों के मौत की संभावना होती है.


क्या है हंता वायरस
विशेषज्ञों के मुताबिक हंता वायरस भी कोरोना की तरह एक वायरस है जो ज्यादातर चूहों और गिलहरियों से फैलता है. हंता वायरस की चपेट में आये इंसान में कई तरह की बीमारियां हो सकती है. हंता वायरस से हंता पल्मोनरी सिंड्रोम, हेमोरेजिक फीवर और रेनल सिंड्रोम हो सकता है.