कोरोना के कारण घोटालेबाजों और अपराधियों को भी राहत, CBI ने रोकी जांच-पड़ताल

कोरोना के कारण घोटालेबाजों और अपराधियों को भी राहत, CBI ने रोकी जांच-पड़ताल

DELHI : देश में कोरोना वायरस को लेकर गहराते जा रहे संकट के बीच घोटालेबाजों और अपराधियों को भी राहत मिल गयी है. सीबीआई ने पूरे देश में जांच-पड़ताल का काम फिलहाल रोक दिया है. हालांकि बेहद महत्वपूर्ण मामलों में जांच पर रोक नहीं लगायी गयी है लेकिन बाकी सभी मामलों की पड़ताल 4 अप्रैल तक रूकी रहेगी. 

नही होगी पूछताछ, गवाहों का बयान दर्ज करने भी रोक

सीबीआई की ओर से जारी दिशा निर्देश के मुताबिक 4 अप्रैल तक सामान्य मामलों की पडताल और पूछताछ नहीं होगी. गवाहों के बयान भी दर्ज नहीं कराये जायेंगे. फिलहाल सिर्फ वैसे अभियुक्तों को सीबीआई दफ्तर बुलाया जायेगा जिन्हें कोर्ट ने जांच एजेंसी के समक्ष पेश होने का निर्देश दे रखा है. 

छापेमारी पर भी लगेगी रोक

सीबीआई के डायरेक्टर ऋषि कुमार शुक्ला की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि जांच एजेंसी के सभी अधिकारी जरूरी पत्राचार के लिए ई मेल का सहारा लें. फाइल और दूसरे दस्तावेजों को भेजने से फिलहाल परहेज किया जाये. सीबीआई के एक अधिकारी के मुताबिक कोरोना को लेकर जारी दिशा निर्देश का मतलब ये है कि फिलहाल छापेमारी भी नहीं की जायेगी. हालांकि मामला अगर बेहद महत्वपूर्ण हो या फिर अभियुक्तों द्वारा सबूतों को नष्ट किये जाने की आशंका हो तो छापेमारी की जा सकती है. 

सीबीआई ने अपने अधिकारियों को फिलहाल बैठक नहीं करने, ब्रेकफास्ट, लंट और टी ब्रेक के दौरान एक जगह पर जमा होने से भी मना किया है. पांच लोगों से ज्यादा की मौजूदगी वाली सारी बैठकों को फिलहाल टालने का भी निर्देश दिया गया है. 

सीबीआई ने ग्रुप बी और सी के कर्मचारियों की ड्यूटी को भी बांट दिया है. इनमें से आधे लोग ऑफिस आयेंगे और बाकी बचे लोग घऱ से काम करेंगे. हालांकि सीबीआई के हर कर्मचारी को ये घोषणा करनी पड़ेगी कि इस दौरान वे छुट्टी नहीं मनायेंगे और बुलाये जाने पर काम पर हाजिर होंगे.

सीबीआई के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि इस आदेश के बावजूद महत्वपूर्ण मामलों की जांच पर असर नहीं पड़ेगा. रोटेशन पर काम चलता रहेगा और हर कोई फोन पर मौजूद रहेगा.. दो-तीन सप्ताह के बाद सीबीआई का काम फिर पुराने ढ़र्रे पर लौट सकता है.

सीबीआई की टीम फिलहाल यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर के खिलाफ दो मामलों की जांच कर रही है. 

ईडी का नहीं रूका है काम

वहीं दूसरी ओर प्रवर्तन निदेशालय यानि ईडी का काम नहीं रूका है. ईडी आर्थिक मामलों के आरोपियों को पूछताछ के लिए लगातार अपने दफ्तर में बुला रही है. ईडी ने राणा कपूर से पूछताछ के बाद उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. शनिवार को ईडी ने एस्सल ग्रुप के प्रमुख सुभाष चंद्रा से भी गहन पूछताछ की है.