कोरोना के बाद अब जानलेवा बना डेंगू, तेजी से बढ़ रही नए केसों की संख्या

कोरोना के बाद अब जानलेवा बना डेंगू, तेजी से बढ़ रही नए केसों की संख्या

DESK : कोरोना के बाद अब डेंगू पूरे देश में अपना पांव पसार रहा है. बिहार के साथ-साथ देश के कई हिस्सों में डेंगू ने कोहराम मचाया हुआ है. यूपी से लेकर मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र समेत देश के कई राज्यों में डेंगू और वायरल बुखार से लोग जूझ रहे हैं. डेंगू के कारण कई लोगों की मौतें भी दर्ज की गई हैं. 


यूपी में आंकड़ा 130 के पार
उत्तर प्रदेश में अबतक सबसे ज्यादा मामले सामने आये हैं. कानपुर में लगभग छह और मरीजों में डेंगू की पुष्टि की हुई है. इसके साथ ही यूपी में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 130 के पार पहुंच गया है.  इनमें सबसे ज्यादा मामले ग्रामीण इलाकों से सामने आये हैं. 


मेरठ में भी डेंगू के 42 मरीज  
मेरठ के कई शहरी क्षेत्रों में डेंगू तेजी से फैल रहा है. मेरठ स्वास्थ्य केंद्र में सबसे ज्यादा 42 मरीज मिले हैं. वहीं, रजबन-जयभीम नगर में 12-12 मरीज मिल चुके हैं. सर्विलांस सेल ने संक्रमण के स्थानीय कारणों पर रिपोर्ट प्रशासन को भेजी है. स्थानीय प्रशासन डेंगू के बचाव के लिए हर तरह के प्रयास भी कर रहा है. डेंगू के खतरे से लोगों को आगाह किया जा रहा है. 


इधर स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि गिलोय का रस डेंगू बुखार में बेहद उपयोगी है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. इसके सेवन से प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है. एक गिलास पानी में गिलोय के पौधे के दो छोटे तने उबाल कर उसका सेवन कर सकते हैं. बस ध्यान इसी बात का रखना है कि गिलोय के जूस का सेवा सीमित मात्रा में करना है.