कांग्रेस में जाने से पहले सीपीआई के पटना दफ्तर से AC तक खोल कर ले गये कन्हैया कुमार, मंगलवार को हाथ के साथ जाने की चर्चा

कांग्रेस में जाने से पहले सीपीआई के पटना दफ्तर से AC तक खोल कर ले गये कन्हैया कुमार, मंगलवार को हाथ के साथ जाने की चर्चा

PATNA: सियासी गलियारे में चर्चा है कि मंगलवार यानि 28 सितंबर को जेएनयू वाले कन्हैया कुमार कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। उनके साथ गुजरात के निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवानी के भी कांग्रेस में जाने की खबर है। लेकिन उससे पहले कन्हैया कुमार को लेकर दिलचस्प बात सामने आयी है कि कन्हैया कुमार पटना के सीपीआई दफ्तर से AC तक खोल कर ले गये हैं।


AC खोल ले गये कन्हैया

कन्हैया कुमार को लेकर ऐसी खबरें आने के बाद मीडिया ने बिहार में सीपीआई के राज्य सचिव रामनरेश पांडेय से बातचीत की। रामनरेश पांडेय ने स्वीकार किया कि कन्हैया कुमार पटना में सीपीआई के राज्य मुख्यालय अजय भवन से एसी निकलवा कर ले गये हैं। वैसे रामनरेश पांडेय ने कहा कि वह एसी सीपीआई की तरफ से नहीं खरीदा और लगवाया गया था। कन्हैया कुमार ने खुद वह एसी लगवाया था। इसलिए वे ले गये तो उन्हें पार्टी की ओर से नहीं रोका गया। रामनरेश पांडेय ने बताया कि कन्हैया कुमार को प्रदेश कार्यालय में एक कमरा मिला था। वहां उन्होंने अपने और अपने लोगों के लिए एक एयर कंडीशनर लगवाया था। एसी ले जाते समय कन्हैया कुमार ने पार्टी नेताओं से कहा कि उन्होंने कहीं अपने लिए दफ्तर लिया है और वहीं ये एसी लगवायेंगे।


वैसे कन्हैया कुमार पर इसी अजय भवन यानि सीपीआई दफ्तर में पार्टी के सीनियर लीडर के साथ दुर्व्यवहार और गाली-गलौज का भी आरोप लगा था. सीपीआई की राज्य कमेटी की ओर से ये कहा गया था कि कन्हैया कुमार और उनके समर्थकों ने पार्टी दफ्तर में आकर वरीय नेताओं के साथ दुर्व्यवहार किया. इसकी शिकायत सीपीआई के केंद्रीय नेतृत्व से की गयी थी. इसके बाद सीपीआई की राष्ट्रीय कमेटी की बैठक में बकायदा कन्हैया कुमार के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया गया था. 


कन्हैया कुमार  के मंगलवार को कांग्रेस में शामिल होने की खबरें हैं. वे पिछले कुछ महीने में दो दफे राहुल गांधी से मिल चुके हैं. चुनावी रणनीतिकार रहे प्रशांत किशोर ने उनकी मुलाकात राहुल गांधी से करायी थी. हालांकि कुछ दिनों पहले सीपीआई ने सफाई भी दी थी कि कन्हैया कांग्रेस में नहीं जा रहे हैं. सीपीआई ने कन्हैया कुमार को कहा था कि वे कांग्रेस में शामिल होने को लेकर सफाई दें. उन्हें 21 सितंबर को ही पार्टी के दिल्ली दफ्तर में आकर मीडिया के सामने सफाई देने को कहा गया था लेकिन सीपीआई के नेता इंतजार करते रह गये और कन्हैया वहां नहीं पहुंचे. अब कांग्रेस के सूत्र बता रहे हैं कि कन्हैया ने अपने सेटलमेंट का फार्मूला राहुल गांधी से तय करा लिया है और वे मंगलवार को कांग्रेस में शामिल हो जायेंगे।


कांग्रेस बिहार में अपनी पार्टी को पुनर्जीवित करने के लिए कन्हैया का सहारा लेना चाहती है. लेकिन ऐसी प्लानिंग सीपीआई ने भी की थी. इसके तहत की पिछले लोकसभा चुनाव में सीपीआई के गढ़ औऱ कन्हैया कुमार के गृह क्षेत्र बेगूसराय से उन्हें पार्टी ने चुनाव मैदान में उतारा था. लेकिन बीजेपी के गिरिराज सिंह ने उन्हें सवा चार लाख वोटों से हराया था. कन्हैया कुमार सीपीआई के लिए दूसरे किसी क्षेत्र में भी कोई प्रभाव नहीं डाल सके थे।