CM के एलान पर अमल: राज्यकर्मियों-पेंशनभोगियों का मंहगाई भत्ता 28 फीसदी हुआ, महिलाओं को सिविल सेवा की तैयारी के लिए पैसे मिलेंगे

CM के एलान पर अमल: राज्यकर्मियों-पेंशनभोगियों का मंहगाई भत्ता 28 फीसदी हुआ, महिलाओं को सिविल सेवा की तैयारी के लिए पैसे मिलेंगे

PATNA: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पटना के गांधी मैदान से नीतीश कुमार ने जो दो प्रमुख घोषणायें की थीं उसे सरकार ने अमली जामा पहना दिया है। मुख्यमंत्री के दोनों एलानों को मंगलवार को कैबिनेट की मंजूरी दे दी गयी। अब बिहार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 28 फीसदी मंहगाई भत्ता मिलेगा। वहीं सिविल सेवा की तैयारी करने वाली महिलाओं को सरकार तैयारी के लिए पैसे देगी।

मंहगाई भत्ता बढ़ा

वैसे तो बिहार में ये पहले से ही फार्मूला तय है कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों का जितना मंहगाई भत्ता बढ़ायेगी बिहार सरकार भी उतना ही बढ़ा कर भत्ता देगी. केंद्र सरकार ने जुलाई में ही अपने कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता को 17 फीसदी से बढ़ा कर 28 फीसदी करने का फैसला लिया था. बिहार सरकार की कैबिनेट ने आज ये फैसला लिया कि राज्य के कर्मचारियों, पेंशनभोगियों औऱ पारिवारिक पेंशनभोगियों को 17 फीसदी के बदले 28 फीसदी मंहगाई भत्ता मिलेगा. 1 जुलाई के प्रभाव से उन्हें बढा हुआ मंहगाई भत्ता दिया जायेगा.


महिलाओं को सौगात

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एलान किया था कि सिविल सेवा की तैयारी करने वाली महिलाओं को सरकार तैयारी करने के लिए मदद देगी. राज्य सरकार अब तक एससी-एसटी और अति पिछड़ा छात्र-छात्राओं को ये मदद देती थी. राज्य कैबिनेट ने मंगलवार यानि आज ये फैसला लिया है कि अब यूपीएससी या बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में पास करने वाली सभी वर्ग की महिलाओं को सरकार आगे की तैयारी के लिए प्रोत्साहन राशि देगी. 


राज्य कैबिनेट ने फैसला लिया है कि UPSC की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाली महिलाओं को सिविल सेवा प्रोत्साहन राशि दी जायेगी. ऐसी महिलाओं को 1 लाख रूपये की मदद दी जायेगी. वहीं बिहार लोक सेवा आयोग यानि BPSC की परीक्षा पास करने वाली महिलाओं को 50 हजार रूपये की मदद दी जायेगी. सरकार ये मदद इसलिए देगी ताकि महिलायें मुख्य परीक्षा औऱ इंटरव्यू के लिए तैयारी कर पायें.