मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के रिट पिटिशन पर सुनवाई, जानिए सबसे बड़े अदालत में क्या हुआ ख़ास

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के रिट पिटिशन पर सुनवाई, जानिए सबसे बड़े अदालत में क्या हुआ ख़ास

RANCHI : सुप्रीम कोर्ट में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा दायर रिट पिटीशन पर शुक्रवार को सुनवाई हुई। न्यायाधीश अनिरुद्ध बोस और न्यायाधीश बेला एम त्रिवेदी की पीठ में सीएम हेमंत सोरेन याचिका पर सुनवाई हुई।जिसके बाद अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने सीएम हेमंत सोरेन का स्वास्थ्य खराब होने का हवाला देते हुए मामले को टालने का आग्रह किया. जिसे कोर्ट स्वीकार कर लिया है। जसिके बाद अब मामले की अगली सुनवाई सोमवार यानी 18 सितंबर को होगी ,


दरअसल,  हेमंत सोरेन ने जमीन खरीद बिक्री मामले में ईडी द्वारा जारी समन के आलोक के पूछताछ के लिए हाजिर होने के बदले कानूनी रास्ता अपनाया है।  उन्होंने 23 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट में रिट पिटीशन दायर किया था। जिसके बाद अब आज इस मामले में सुनवाई तय की गई थी। हालांकि, इससे पहले हेमंत सोरेन की ओर से आज होनेवाले रिट पिटीशन की सुनवाई को टालने का अनुरोध किया गया था। मुख्यमंत्री की ओर से दायर आवेदन में कहा गया था कि उनके वकील की तबीयत खराब है. इस कारण वह 15 सितंबर को निर्धारित सुनवाई में उपस्थित नहीं हो सकेंगे। इसलिए अदालत सुनवाई की दूसरी तिथि निर्धारित करें। 


हेमंत सोरने के तरफ से सुप्रीम कोर्ट में जो रिट पिटीशन दायर किया था। उसमें  पीएमएलए 2002 की धारा 50 और धारा 63 को असंवैधानिक बताया गया है। इसके साथ ही केंद्रीय एजेंसी द्वारा उन्हें राजनीतिक कारणों से परेशान करने का आरोप लगाया गया है। ऐसे में सोरने ने अपील किया था कि अदालत इसमें हस्तक्षेप करते हुए समन को स्थगित करे या पीड़क कार्रवाई नहीं करने का आदेश दे।