छठे चरण के मतगणना का कार्य दो दिन होगा, 13 और 14 नवम्बर को होने वाली काउंटिंग की सभी तैयारियां पूरी

छठे चरण के मतगणना का कार्य दो दिन होगा, 13 और 14 नवम्बर को होने वाली काउंटिंग की सभी तैयारियां पूरी

PATNA: छठे चरण के पंचायत चुनाव की मतगणना 13 और 14 नवम्बर को होगी। दो दिनों तक होने वाली मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। छठे चरण के दौरान बेगूसराय के गढ़पुरा में मतदान हुआ था। अब सभी की निगाहे आने वाले परिणाम पर टिकी हुई है। बेगूसराय के बाजार समिति में काउंटिंग का काम होगा। इसे लेकर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी और पुलिस टीम की तैनाती कर दी गयी है। मतगणना शांतिपूर्ण हो इसका खास ख्याल रखा गया है। 


बेगूसराय कृषि बाजार समिति में बने मतगणना केंद्र में सिर्फ काउंटिंग से संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रवेश की अनुमति दी गयी है। वही इस काम में लगे वैसे लोग जिन्हें अनुमति प्राप्त होगा वे भी मतगणना केंद्र में प्रवेश कर पाएंगे। वही अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता, मतगणना अभिकर्ता और प्रेस प्रतिनिधि की एंट्री भी सुनिश्चित की गयी है। 


गौरतलब है कि बेगूसराय के गढ़पुरा प्रखंड में 3 नवंबर को छठे चरण का पंचायत चुनाव संपन्न हुआ था। राज्य निर्वाचन आयोग ने छठे चरण की मतगणना छठ पर्व के बाद करने का निर्देश दिया था। मतगणना को लेकर अलग-अलग हॉल बनाए गये है जहां सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू होगी। मतगणना कार्य 18 टेबल पर होगी। मतगणना के लिए प्रत्येक टेबल पर एक पर्यवेक्षक तथा दो सहायक गणना कर्मी लगाए गए हैं। 


मुखिया, सरपंच व पंचायत समिति पद के अभ्यर्थी प्रति तीन टेबल एक मतगणना अभिकर्ता नियुक्त करेंगे जबकि वार्ड सदस्य और पंच पद के अभ्यर्थी अथवा उनके निर्वाचन अभिकर्ता मतगणना में मौजूद रहेंगे। मतगणना कार्य में किसी प्रकार की बाधा ना आए इसके लिए कंट्रोल रुम भी बनाए गये है। मतगणना केंद्र पर भारी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की गयी है। 


छठे चरण में पदों की कुल संख्या 26 हजार 200 है। जिसमें ग्राम पंचायत के सदस्य के 11,592 पद हैं । मुखिया के 848 पद हैं , पंचायत समिति सदस्य के 1186 , जिला परिषद् सदस्य के 134 , ग्राम कचहरी पंच के 11592 और सरपंच के 848 पद हैं । इस चरण में चुनाव लड़ने वाले कुल उम्मीदवारों की संख्या 94188 है।पुरूष उम्मीदवारों की संख्या 43 हजार 840 है तो महिला उम्मीदवारों की संख्या 50348 है । पद वार उम्मीदवारों की संख्या की बात करें तो ग्राम पंचायत सदस्य पद पर 53 हजार 192 उम्मीदवार मैदान में हैं । इसके अलावा मुखिया पद पर 6976 उम्मीदवार मैदान में हैं ।


पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 7844 उम्मीदवार मैदान में हैं । जिला परिषद् सदस्य पद पर 1378 उम्मीदवार , ग्राम कचहरी पंच पद पर 19 हजार 633 उम्मीदवार मैदान में है । ग्राम कचहरी सरपंच के पद पर 5 हजार 165 उम्मीदवार मैदान में हैं । छठें चरण की सीटों पर 3146 पदों पर निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है । ग्राम पंचायत सदस्य पद पर 123 उम्मीदवार , ग्राम कचहरी पंच पद पर 3022 , ग्राम कचहरी सरपंच पद पर 1 और जिला परिषद् सदस्य की 2 सीटों पर निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है ।


छठे की चरण की सीटों पर मतदान दिपावली के पहले संपन्न हो गया लेकिन रिजल्ट के लिए 10 दिन का इंतजार करना पड़ा। महापर्व छठ के बाद मतगणना कराने का फैसला राज्य निर्वाचन आयोग ने लिया था। ऐसे में छठे चरण की मतगणना अब 13 और 14 नबंबर को होगी। छठे चरण के मतगणना पर सभी की नजरें टिकी हुई है।