चलती ट्रेन से यात्री के लिए कूद गया 'सुपरमैन' TTE,जांबाजी को सभी ने किया सलाम

चलती ट्रेन से यात्री के लिए कूद गया 'सुपरमैन' TTE,जांबाजी को सभी ने किया सलाम

PATNA: इस टीटीई की जांबाजी सुनकर आर दांतों तले अंगुली दबा लेंगे। दानापुर रेल मंडल में बतौर टीटीई ( ट्रेन टिकट इग्जामिनर) तैनात संजय कुमार मंडल में काम ही कुछ ऐसा किया है।

अमूमन टीटीई का नाम लेते ही हमारे जेहन में तस्वीर तैर जाती है कि ट्रेन के किसी डब्बे में काला कोट पहना व्यक्ति लोगों से टिकट मांगता और जांचता है।लेकिन ये सीन आपने शायद ही देखा होगा कि कोई टीटीई चलती ट्रेन से कूद कर, चोर से ट्रॉली बैग छीन कर,फिर चलती ट्रेन में बैग के साथ दोबारा चढ़ जाना। कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला 12352 राजेन्द्रनगर हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन में।

ट्रेन में तैनात संजय कुमार मंडल टिकट की जांच कर रहे थे इसी दौरान चोर-चोर की आवाज आयी तो संजय ने देखा कि चोर यात्री का बैग लेकर भाग रहा है ट्रेन भी स्टेशन से सरकने लगी थी और रफ्तार पकड़ रही थी तभी चोर बैग लेकर ट्रेन से नीचे कूद गया। इसी अफरा-तफरी के बीच संजय ने भी न आव देखा न ताव कूद पड़े ट्रेन से और भाग रहे चोर से  बैग छीनकर दोबारा ट्रेन में चढ़ गए। इस दौरान ट्रेन में मौजूद यात्रियों की सांसे उपर नीचे हो रही थी जरा सी चूक संजय की जान ले सकती थी। पर शायद संजय के साथ उन सैकड़ों यात्रियों की दुआएं थी जो उनकी इस जांबाजी पर नाज कर रही थी।

संजय ने जब उस परिवार का बैग लौटाया तो महिला यात्री रो पड़ी और कहा- आप हमारे लिए भगवान बन कर आए हैं। पर ऐसा जोखिम भरा काम आपको नहीं करना चाहिए था। कुछ हो जाता तो आप का परिवार हमलोगों को कभी माफ नहीं करता । वहीं महिला की इस बात पर संजय भी भावुक हो गए । उन्होनें कहा कि पता नहीं उस समय मेरे दिल-दिमाग में क्या आया, बस मुझे लगा यात्री का सामान बचाना मेरा कर्तव्य है और मैं चलती ट्रेन से कूद गया बाकी उपर वाले के हाथों में था।

अब संजय की जांबाजी का किस्सा सोशल मीडिया का भी हिस्सा बन चुकी है। लोग उनकी बहादुरी पर खूब कमेंट कर रहे हैं। लोगों को उम्मीद है संजय की जांबाजी का इनाम उन्हें रेलवे जरुर देगा।