CBSE ने जारी किया सीटीईटी प्री एडमिट कार्ड, देखें एग्जाम डेट व सिटी; ये रहा Direct Link

CBSE ने जारी किया सीटीईटी प्री एडमिट कार्ड, देखें एग्जाम डेट व सिटी; ये रहा Direct Link

DESK : सीबीएसई ने सीटीईटी परीक्षा के प्री एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। प्री एडमिट कार्ड में अभ्यर्थियों की एग्जाम सिटी और डेट की डिटेल दी गई है। अभ्यर्थी इन्हें एडमिट कार्ड न समझें। सीबीएसई सीटीईटी के फाइनल एडमिट कार्ड 18 अगस्त 2023 को जारी करेगी। जिसमें परीक्षा केंद्र का सटीक पता दिया गया होगा।


दरअसल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( सीटीईटी ) 2023 परीक्षा का आयोजन 20 अगस्त को करेगा। इस बार सीटीईटी परीक्षा ऑफलाइन, पेन-एंड-पेपर (ओएमआर) मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा पूरी तरह से ओएमआर सीट पर ली जाऐगी। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पंजीकरण प्रक्रिया 27 अप्रैल से शुरू हुई और 26 मई को समाप्त हुई। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन सुधार विंडो 29 मई से 2 जून तक खुली थी।


मालूम हो कि, सीबीएसई ने आवेदकों को यह भी सूचित किया है कि सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करते समय उन्होंने ऑनलाइन परीक्षा के अनुसार परीक्षा शहर का चयन किया था, लेकिन अब परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जा रही है और परीक्षा केंद्रों की उपलब्धता के अनुसार परीक्षा शहर बदल गए हैं। इसलिए आवेदकों द्वारा अपने ऑनलाइन फॉर्म में दिए गए उनके वर्तमान पते के जिले के आधार पर उन्हें जिले के निकटतम परीक्षा शहर आवंटित किया गया है। परीक्षा के शहर को बदलने का कोई भी अनुरोध मान्य नहीं होगा। 


आपको बता दें कि, सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।


इधर,सीटीईटी परीक्षा को पास करने के लिए किसी भी अभ्यर्थी को न्‍यूनतम योग्यता अंक हासिल करना आवश्यक है। सामान्य वर्ग के छात्रों को परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत लाना जरूरी है। वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए यह न्यूनतम अंक 55 प्रतिशत है।