CBSE ने जारी किया 12वीं बोर्ड का रिजल्ट, 87.33% हुए पास; ऐसे देखें अपना मार्क्स

CBSE ने जारी किया 12वीं बोर्ड का रिजल्ट, 87.33% हुए पास; ऐसे देखें अपना मार्क्स

PATNA : इस वक्त की बड़ी खबर शिक्षा विभाग से निकलकर सामने आ रही हैं। जहां सीबीएसई बोर्ड के 12 वीं के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। 12वीं क्लास में 87.33 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। स्टूडेंट अपना रिजल्ट केंद्रीय  माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  की ऑफिशियल वेबसाइट्स cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा। इसबार लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों की तुलना में 6 फीसदी बेहतर रहा। लड़कियों का पास प्रतिशत 90.68 फीसदी तो लड़कों का पास प्रतिशत 84.67 फीसदी रहा।  


दरअसल, नोटिस के अनुसार छात्रों के डेटा की सुरक्षा और गोपनीयता को और मजबूत करने के लिए, पिछले साल सीबीएसई ने छात्रों के डिजीलॉकर खातों के लिए छह अंकों का सुरक्षा पिन आधारित एक्टिवेशन शुरू किया था। छात्रों के अनुसार सुरक्षा पिन फाइल स्कूलों को उनके डिजीलॉकर खातों में उपलब्ध कराई जा रही है, जहां से स्कूल बोर्ड द्वारा बताए अनुसार सुरक्षा पिन डाउनलोड कर सकते हैं और व्यक्तिगत छात्रों को प्रसारित कर सकते हैं। 


इस बार सीबीएसई 10वीं 12वीं के कुल 38,83,710 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी। दसवीं की परीक्षा में 21,86,940 स्टूडेंट्स और 12वीं की परीक्षा में 16,96,770 स्टूडेंट्स पंजीकृत थे। इस साल सीबीएसई ने 15 फरवरी से 21 मार्च तक कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की थी। जबकि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से 5 अप्रैल, 2023 तक हुईं थीं। 


सीबीएसई के 10वीं और 12वीं रिजल्ट की फर्जी तिथि जारी कर वायरल किया गया। बुधवार को सुबह ही सीबीएसई के नाम का फर्जी पत्र जारी कर छात्रों को गुमराह किया गया। पत्र में शैक्षणिक निदेशक डॉ. जोसफ इमैन्युअल का फर्जी हस्ताक्षर भी किया गया है। कुछ ही घंटों में यह पत्र वायरल हो गया।लेकिन सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर यह नहीं डाला गाय था। इसके बाद बोर्ड द्वारा ट्वीटर के माध्यम से बताया गया कि यह फेक है। बोर्ड द्वारा कोई तिथि घोषित नहीं की गयी है। बोर्ड की मीडिया हेड रमा शर्मा ने बताया कि यह फर्जी तिथि है। बता दें कि रिजल्ट की सूचना बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी या परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज द्वारा दी जाती है।


आपको बताते चलें कि,  CBSE ने तय किया है कि इस साल रिजल्ट के साथ स्टूडेंट्स की फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड डिवीजन की जानकारी नहीं देगा। बेवजह के कॉम्पटीशन से स्टूडेंट्स को बचाने के लिए इस साल मैरिट लिस्ट भी जारी नहीं की जा रही है।