बक्सर सेंट्रल जेल का पुलिसकर्मी कैदियों से कर रहा वसूली, तेजी से वायरल हो रहा वीडियो

बक्सर सेंट्रल जेल का पुलिसकर्मी कैदियों से कर रहा वसूली, तेजी से वायरल हो रहा वीडियो

DESK: बिहार में पुलिस पदाधिकारियों के घूस लेते वीडियो इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है। पासपोर्ट वैरीफिकेशन के नाम पर बक्सर के सिमरी थाने में तैनात मुंशी और नरकटियागंज के दारोगा भीमसेन प्रसाद यादव का घूस लेते वीडियो सामने आने के बाद अब बक्सर सेंट्रल जेल के एक पुलिसकर्मी का वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें कुर्सी पर बैठे पुलिसकर्मी कैदियों से पैसे की वसूली करते दिख रहे हैं। 


बिहार में लगातार पुलिसकर्मियों के घूस लेने का वीडियो लगातार वायरल हो रहा है। बक्सर सेंट्रल जेल के वायरल वीडियो में यह साफ दिख रहा है कि कैसे एक पुलिसकर्मी कुर्सी पर बैठकर कैदियों से पैसे वसूल रहा है। लेकिन यह वसूली किस बात के लिए की जा रही है इसका पता नहीं चल पाया है। यह जेल के अंदर सुरक्षा के दावों पर भी सवाल खड़ा कर रहा है। मामले को गंभीरता से लेते हुए बक्सर एसपी नीरज कुमार सिंह ने जांच के आदेश दिये हैं। इसकी जिम्मेदारी एसडीपीओ और एसडीएम को सौंपी गयी है। फिलहाल इस मामले की जांच की जा रही है। 


बक्सर के सिमरी थाने में तैनात मुंशी ने पासपोर्ट वैरिफिकेशन के नाम पर एक युवक से रिश्वत की मांग कर दी। मुंशी का वीडियो भी तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें वह युवक से यह कहता दिख रहा है कि तुमकों सिस्टम मालूम नहीं है यह पैसा ऊपर तक जाता है। साहब के फोन का रिचार्ज ही 699 रुपये का आता है। अपने बच्चों का पेट दाबकर हम अपने वेतन से यह पैसा देंगे क्या? पास्पोर्ट बनाना है तो पैसा दो नहीं तो जाओ। अगर नहीं दोगे तो लेने के देने पड़ जाएगा। वैरिफिकेशन रिजेक्ट हो जाएगा तो फिर से प्रोसेस करना पड़ेगा।


मुंशी ने सीनियर अधिकारियों के नाम पर पैसे का डिमांड किया। मुंशी के इस डिमांड को युवक ने अपने कैमरे में कैद कर लिया और उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। मुंशी द्वारा पासपोर्ट सत्यापन कराने के एवज में मांगे गये घूस का वीडियो वायरल होने की जानकारी जब एसपी नीरज कुमार को दी गयी तब उन्होंने इस मामले को संज्ञान में लेते हुए कहा कि वायरल वीडियो की जांच के आदेश दिए गये है मामले में जो भी दोषी होंगे उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 


वही पश्चिम चंपारण के नरकटियागंज में दारोगा भीमसेन प्रसाद यादव का घूस लेते वीडियो भी वायरल है। मामला बेतिया के नरकटियागंज अनुमंडल के लौरिया थाना क्षेत्र का है। जहां पासपोर्ट के सत्यापन कराने के नाम पर लौरिया थाने में तैनात दारोगा भीमसेन प्रसाद यादव घूस लेते दिख नजर आ रहे हैं। वायरल वीडियो में एक शख्स दारोगा को 700 रुपया दे रहा है जबकि दारोगा और 300 रुपये की मांग कर रहे हैं।  बताया जा रहा है कि दारोगा भीमसेन प्रसाद यादव पासपोर्ट सत्यापन के लिए तेलपुर और सिकटा देवराज गांव गए थे।


पासपोर्ट सत्यापन के नाम पर 1000 रुपया रिश्वत की मांग कर रहे थे। पासपोर्ट बनवाने वाला शख्स 700 रुपया दे रहा था लेकिन दारोगा साहब एक हजार रुपये मांग रहे थे। पैसा कम करने की बात शख्स कर रहा था लेकिन दारोगा मानने को तैयार नहीं थे। इसी बीच किसी ने पूरे मामले का वीडियो बना लिया और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। बेतिया एसपी उपेंद्र नाथ वर्मा ने बताया कि नरकटियागंज डीएसपी कुंदन कुमार से मामले की जांच कराई जा रही है। दारोगा पर आरोप यदि सही पाया गया तब कार्रवाई की जाएगी। कोई भी पुलिसकर्मी यदि गलत करेगा तो बख्शा नहीं जाएगा।