बजट पर जेडीयू का बखेड़ा: नीतीश ने केंद्रीय बजट को सकारात्मक करार देते हुए स्वागत किया, उपेंद्र कुशवाहा ने मोदी सरकार को कोसा

बजट पर जेडीयू का बखेड़ा: नीतीश ने केंद्रीय बजट को सकारात्मक करार देते हुए स्वागत किया, उपेंद्र कुशवाहा ने मोदी सरकार को कोसा

PATNA: बिहार में बीजेपी के साथ सत्ता में शामिल जेडीयू का कौन नेता सही है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार या उनकी पार्टी के दूसरे नेता. नीतीश कुमार ने संसद में आज पेश हुए आम बजट की तारीफों के पुल बांधें हैं। वहीं उनकी पार्टी के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने इसे बिहार के लिए निराशाजनक करार दिया है।  


बजट से नीतीश गदगद

आम बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि केंद्र सरकार ने अपने बजट में देश में विकास की गति को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाये हैं. ऐसे सराहनीय औऱ संतुलित बजट पेश करने के लिए केंद्र सरकार को बधाई. नीतीश ने कहा कि केंद्र सरकार ने गंगा नदी के किनारे पांच किलोमीटर के स्ट्रेच में प्राकृतिक खेती का कोरिडोर विकसित करने का फैसला लिया है, ये फैसला सराहनीय है. धान औऱ गेहूं की सरकारी खरीद को बढाने के फैसले से किसानों को काफी लाभ मिलेगा. वहीं 80 प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 80 लाख घर बनाने का फैसले से गरीबों को काफी फायदा होगा. नीतीश ने कहा है कि केंद्रीय करों में राज्यों को ज्यादा हिस्सा देने के फैसले से राज्य सरकारों की परेशानियां कम होंगी औऱ उन्हें ज्यादा पैसा मिलेगा.


अब जेडीयू नेता का बयान सुनिये

ये तो था केंद्रीय बजट पर बिहार के मुख्यमंत्री औऱ जेडीयू के सबसे बड़े नेता नीतीश कुमार की राय. लेकिन अब उन्हीं की पार्टी के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा का बयान सुन लीजिये. उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि केंद्र सरकार का बजट विकसित राज्यों के लिए अच्छा औऱ प्रशंसनीय है. लेकिन बिहार जैसे पिछडे राज्य की नजर से ये बजट निराशाजनक है. उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया जाना गलत है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत सभी पार्टियों के लोग बिहार को विशेष राज्य का दर्जा की मांग कर रहे थे. बजट में इस मांग को नहीं पूरा गया इसलिए ये निराशाजनक है.