बजट को लेकर क्या बोले बिहार के नेता.. BJP ने की तारीफ तो HAM ने कहा- छलावा हुआ है

बजट को लेकर क्या बोले बिहार के नेता.. BJP ने की तारीफ तो HAM ने कहा- छलावा हुआ है

PATNA : मोदी सरकार ने आम बजट 2022 पेश कर दिया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में अपना बजट भाषण पूरा किया. बजट को लेकर बिहार के नेताओं की प्रतिक्रिया भी सामने आ रही है. एक ओर विपक्ष के नेता जहां बजट को जुमला बता रहे हैं वहीं बीजेपी नेताओं ने इसकी तारीफ की है. साथ ही बिहार सरकार के सहयोगी दल के नेता भी बजट से निराश हैं. और इसकी वजह बिहार को विशेष राज्य का दर्जा न मिलना है. 


यहां पढ़िए किस नेता ने क्या प्रतिक्रिया दी है..

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा बेहतरीन बजट पेश करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री को धन्यवाद है. मंत्री ने कहा कि बजट आम लोगों के लिए है और इससे आम लोगों को काफी राहत मिलेगी। मंत्री ने यह भी कहा कि बजट से टेक्सटाइल और लेदर सस्ती होगी जिसपर हमलोग बिहार में काम कर रहे है। बजट में 400 वन्देमातरम ट्रेन चलाने की योजना का  स्वागत किया। आम आदमी के हित में बजट पेश किया गया है। इनकम टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है ये बड़ी बात है जबकि दिव्यांग को टैक्स में छूट मिलेगा। वहीं मंत्री ने कहा वन नेशन वन प्रोडक्ट से काफी लाभ होगा. टेक्सटाइल के क्षेत्र में बिहार आगे बढ़ेगा।


वहीं मंत्री लेसी सिंह ने भी बजट को आम जनता का बजट बताया है। लेसी सिंह ने बजट की सराहना करते हुए कहा कि, बजट से आम लोगों को काफी राहत मिलेगी, रोजगार में भी वृद्धि होगी। जिसका सीधा फायदा युवाओं को होगा। किसानों के फायदे के लिए भी बजट में कई सारे प्रावधान लाए गए हैं। आंगनवाड़ी केंद्रों को विकसित करने का निर्णय एक सराहनीय कदम है। मंत्री लेसी सिंह ने बजट का समर्थन किया। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलने से निराशा हाथ लगी है। बजट में बिहार के लिए कोई विशेष पैकेज की भी घोषणा नहीं की गई है।


मंत्री जीवेश मिश्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में वित्त मंत्री ने शानदार बजट पेश किया है। इस बजट के अंदर समाज के अंतिम लोग से लेकर कॉपोरेट के लिए जगह दी गयी है। बजट में अगले 25 सालों का लक्ष्य तय किया गया है। उद्योगों और MSME के लिए भी बहुत कुछ किया गया है। 


इधर, हिदुस्तानी आवाम मोर्चा ने बजट को लेकर निराशा व्यक्त की है. हम प्रवक्ता दानिश रिज़वान ने कहा कि हम सुबह से इंतजार कर रहे थे, लगातार हमारी निगाह थी कि बिहार को बहुत कुछ मिलेगा. डिप्टी सीएम ने भी कल कहा था कि बजट में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलेगा. लेकिन कुछ नहीं मिला.


एक ओर केंद्र की नीति आयोग की रिपोट यह कहती है कि बिहार पिछड़ा हुआ है, वहीं केंद्र सरकार अपने बजट में बिहार को कुछ नहीं देती है, न कोई पैकेज मिला न ही स्पेशल स्टेटस मिला. बिहार गरीब राज्य की सूची में आता है. लोगों को उम्मीद थी कि कोरोना काल में बढ़ी बेरोजगारी को देखते हुए बिहार के युवाओं के लिए कुछ अलग से प्रावधान करेगी, लेकिन सबको निराशा मिली है. 




हम नेता ने कहा कि यह किस तरीके का बजट है. हम जनता के बीच जाते हैं, सीना ठोंक कर कहते हैं कि डबल इंजन की सरकार है. लेकिन ये कैसी डबल इंजन की सरकार है, आज के बजट से बिहार को निराशा मिली है. वहीं दानिश रिज़वान ने बीजेपी-जेडीयू में हो रही बयानबाजी को लेकर कहा कि बिहार के स्पेशल स्टेटस के लिए सब पार्टी को एकजुट होना चाहिए, अनर्गल बयानबाजी नहीं करनी चाहिए. बीजेपी के लोग कह रहे हैं शानदार है, क्या शानदार है बताइए , बिहार को क्या मिला बताना पड़ेगा.