BPSC ने जारी किया टीचर बहाली परीक्षा का डेट, 24 अगस्त से दो शिफ्ट में होगा एग्जाम; यहां देखें पूरा शेडूयल

BPSC ने जारी किया टीचर बहाली परीक्षा का डेट, 24 अगस्त से दो शिफ्ट में होगा एग्जाम; यहां देखें पूरा शेडूयल

PATNA : बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया। बीएससी ने बताया है कि 24, 25 और 26 अगस्त को शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। तीनों दिन या परीक्षा दो पारियों में ली जाएगी। इसको लेकर बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है।


बिहार लोक सेवा आयोग में अधिसूचना जारी करते हुए बताया है कि 24.8. 2023 यानी 24 अगस्त को पहले शिफ्ट में समान अध्ययन की परीक्षा ली जाएगी। इस परीक्षा में केवल पुरुष अभ्यर्थी ही हिस्सा लेंगे। यह परीक्षा क्लास 1 से 5 तक के अभ्यर्थियों के लिए आयोजित की जाएगी। वहीं महिलाओं के लिए या परीक्षा दूसरे शिफ्ट में यानी दोपहर 3:00 बजे से लेकर शाम 5:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। पहले शिफ्ट की परीक्षा 10:00 बजे सुबह से लेकर दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित करवाई जाएगी।


वहीं, इस परीक्षा के दूसरे दिन यानी 25 अगस्त को भाषा ( अहर्ता) की परीक्षा पहली पाली में ली जाएगी। इस दिन भी पहले महिला अभ्यर्थियों को शामिल नहीं किया जाएगा महिला अभ्यर्थी की दूसरे शिफ्ट में अपनी परीक्षा देगी। अंतिम दिन यानी 26 अगस्त को समाज अध्ययन एवं विषय क्लास 9 और 10 के लिए आयोजित की जाएगी इस परीक्षा में सभी अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। दूसरे शिफ्ट में क्लास इलेवेंथ और ट्वेल्थ के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य अध्ययन में विषय की परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी।


आयोग ने बताया है कि प्राथमिक विद्यालय के मूल कोटि वर्ग पहले से पांचवी तक के विद्यालय अध्यापकों के लिए उर्दू बांग्ला विषय पर चयनित करने वाले अभ्यर्थियों को आयोजित होने वाली भाषा विषय में उर्दू बंगला विकल्प चयनित करते हुए उत्तर दर्ज करना है।  1.70 लाख प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए ली जाने वाली तीन दिवसीय प्रतियोगिता परीक्षा राज्य के 885 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी। यह राज्य के सभी 38 जिला मुख्यालयों में आयोजित होगी। महिला शिक्षक अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र गृह जिला में जबकि पुरुष अभ्यर्थियों का गृह प्रमंडल या आसपास के जिलों में ही होगा, ताकि उन्हें आवागमन में अधिक असुविधा न हो।


आपको बताते चलें कि, बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए पहले यह बता दिया है कि इस परीक्षा का एडमिट कार्ड कल यानी यानी 10 अगस्त को आयोग के वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। अभ्यर्थी के एडमिट कार्ड में उनके सेंटर कोड एवं जिला का नाम अंकित होगा। अभ्यर्थी सेंटर कॉर्ड को लेकर अधिक जानकारी आयोग के हेल्प डेस्क से ले सकते हैं।