BPSC ने जारी किया 68वीं मुख्य परीक्षा का परिणाम, 867 अभ्यर्थी सफल; जानिए किस दिन होगा इंटरव्यू

BPSC ने जारी किया 68वीं मुख्य परीक्षा का परिणाम, 867 अभ्यर्थी सफल; जानिए किस दिन होगा इंटरव्यू

PATNA : बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 68वीं मैन्स एग्जाम का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इस परीक्षा में 867 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं। अब अगले चरण में इनका साक्षात्कार यानी इंटरव्यू लिया जाएगा। आयोग की ओर से मैन्स लिखित परीक्षा बीते 12 17 एवं 18 मई को आयोजित की गई थी। आयोग के अनुसार, सफल उम्मीदवारों में अनारक्षित कोटि से 400, ईडब्ल्यूएस से 78, अनुसूचित जाति से 120, अनुसूचित जनजाति से 13, अत्यंत पिछड़ा वर्ग से 122, पिछड़ा वर्ग से 120, पिछड़े वर्ग महिला से 16 एवं विभिन्न दिव्यांग कोटि से 30 अभ्यर्थी शामिल हैं।


दरअसल, बिहार लोक सेवा आयोग ने 27 मार्च, 2023 को 68वीं संयुक्त प्रतियोगी पीटी परीक्षा का रिजल्ट जारी किया था। जिसमें 3,590 ने परीक्षा के लिए क्वालिफाई किया है। उसके बाद इसको लेकर मेन्स परीक्षा बिहार राज्य के कई जिलों में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 12, 17 और 18 मई, 2023 को आयोजित की जाएगी। यह भर्ती अभियान संगठन में कुल 324 पदों को भरेगा।


मालूम हो कि, बीपीएससी 68वीं सीसीई के साक्षात्कार का दौर 11 अगस्त, 2023 को आयोजित किया जाएगा। आयोग अंतिम परिणाम नौ अक्तूबर, 2023 को घोषित करेगा। बीपीएससी ब्लॉक पंचायती राज अधिकारी, आपूर्ति निरीक्षक, ग्रामीण विकास अधिकारी, सहायक निदेशक और अन्य जैसे विभिन्न पदों के लिए रिक्तियों को भरने के लिए इस भर्ती अभियान का आयोजन कर रहा है। उम्मीदवारों को अधिक जानकारी के लिए बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट देखने की सलाह दी जाती है।


आपको बताते चलें कि, इस परीक्षा में पहली बार विषयनिष्ठ और वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गए। हिंदी विषय में 100 अंकों का क्वालिफाइंग मार्क्स होगा। उत्तर पुस्तिका में प्रश्न होंगे। अलग से कॉपी नहीं दी जाएगी। यह व्यवस्था पहली बार लागू की जा रही है। निबंध तीन सौ अंकों का पूछा जाएगा और यह मेधा में जुटेगा, यह अनिवार्य कर दिया गया है। ऐच्छिक विषय में 100 अंकों का होगा , यह क्वालिफाइंग होगा। छात्र तीन भाषा में परीक्षा दे सकते हैं, अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू। 


पहली बार 300 नंबर के निबंध विषय को किया गया है शामिल। परीक्षार्थियों को अलग से एक प्रिंटेड प्रश्न पत्र मिलेगा। तीन भाषाओं का परीक्षा में विकल्प दिया जाएगा। विषयनिष्ठ विषयों के लिए एक साधारण कैलकुलेटर की अनुमति होगी। इलेक्ट्रोनिक सामग्री के साथ पकड़े जाने पर होगी कार्रवाई। आयोग की सभी परीक्षाओं में 5 वर्षों के लिए प्रतिबंधित होंगे। अफवाह फैलाने पर अगले 3 साल के लिए प्रतिबंधित होंगे।