BPSC परीक्षा में जामिया का जलवा, 16 छात्रों ने मारी बाजी, DSP और SDM बनकर करेंगे समाज की सेवा

BPSC परीक्षा में जामिया का जलवा, 16 छात्रों ने मारी बाजी, DSP और SDM बनकर करेंगे समाज की सेवा

PATNA : बिहार लोक सेवा आयोग की 64वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा में जामिया मिल्लिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी यानी कि आरसीए के 16 छात्रों ने बाजी मारी है. हर बार की तरह इसबार भी आरसीए के छात्रों ने अपना जलवा बरकरार रखा है. 


बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की 64वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा में 1454 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है. ओम प्रकाश गुप्ता इसबार टॉपर बने हैं. आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट जारी किया गया है. इसबार भी जामिया मिल्लिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी के 16 अभ्यर्थियों को सफलता मिली है. 


आरसीए के चयनित छात्रों को बिहार में एसडीएम, डीएसपी, राजस्व अधिकारी, वाणिज्यिक कर अधिकारी, जिला लेखा परीक्षा अधिकारी, सहायक निदेशक समाज कल्याण विभाग आदि के रूप में नियुक्त किया जाएगा. जामिया आरसीए के प्रभारी मोहम्मद तारिक ने बताया कि बिहार प्रशासनिक सेवा पास करने वाले 16 छात्रों में 10 लड़के हैं। जबकि 6 लड़कियों ने यह परीक्षा पास की है. पिछली बार 12 छात्रों का चयन हुआ था. 


मोहम्मद तारिक ने कहा कि यह विश्वविद्यालय के लिए बहुत सम्मान की बात है कि महामारी के दौर में भी आरसीए इतने सारे सिविल सेवकों को तैयार कर सका है. गौरतलब हो कि बिहार लोक सेवा आयोग की 64वीं प्रतियोगी परीक्षा में इसबार 4 लाख 71 हजार से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, जिसमें 1454 छात्रों ने बाजी मारी है. गौरतलब हो कि बीपीएससी ने कुल 1465 पदों के लिए आवेदन निकाला था, जिसमें कुल 471581 कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया था. इनमें से प्रारंभिक परीक्षा में करीब 3 लाख अभ्यर्थियों ने एग्जाम दिया था, जिसमें लगभग 19 हजार से ज्यदा कैंडिडेट्स सफल हुए थे. 


आयोग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा के लिए 18534 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था लेकिन 15 हजार 800 के करीब अभ्यर्थी ही परीक्षा में शामिल हुए थे. जिसमें से कुल 3799 अभ्यर्थी सफल हुए थे. इंटरव्यू और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद कुल 1454 छात्रों का का चयन किया गया.