BPSC आज से लेगा शिक्षक भर्ती का आवेदन, 1.70 लाख टीचर्स की होगी बहाली ; इस लिंक से भरें फॉर्म

BPSC आज से लेगा शिक्षक भर्ती का आवेदन, 1.70 लाख टीचर्स की होगी बहाली ; इस लिंक से भरें फॉर्म

PATNA : बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित शिक्षक बहाली को लेकर आज से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएगा। इन पदों के लिए योग्य और इच्छुक अभ्यर्थी 12 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। इसके माध्यम से बिहार में 1,70,461 विद्यालय अध्यापकों की नियुक्ति के लिए आवेदन शुरू हो जाएगा। अभ्यर्थी बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 


दरअसल, बिहार लोक सेवा आयोग के तरफ से राज्य में पहली बार टीचर बहाली करवाई जानी है। इसको लेकर आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। इस परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट आज से लेकर आगामी 12 जुलाई तक फ्रॉम फील कर सकते हैं। इसको लेकर आयोग के तरफ से परीक्षा का आयोजन 19, 20, 26 और 27 अगस्त को किया जाना है। इस परीक्षा का रिजल्ट दिसंबर तक आएगा।


वहीं, आयोग के तरफ से यह बताया गया है कि परीक्षा फॉर्म भरने वाले स्टूडेंट के लिए पेमेंट करने तक अपने फॉर्म को एडिट करने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन करने और आवेदन की विवरणी भरने के बाद उसमें एडिट का अवसर भी दिया गया है, जो परीक्षा शुल्क भुगतान करने के पहले तक उपलब्ध रहेगा। ऑनलाइन पेमेंट के बाद अभ्यर्थी उसी समय पुन: लॉगइन कर डैशबोर्ड पर उपलब्ध डाउनलोड फील्ड एप्लीकेशन सेक्शन से भरा हुआ आवेदन डाउनलोड कर उसे भविष्य के लिए अपने पास सुरक्षित रख लें। 


इसके साथ ही वैसे अभ्यर्थी जिन्हें ऑनलाइन आवेदन भरने और परीक्षा शुल्क का भी भुगतान कर देने के बाद अपने किसी तरह की गलती का अहसास हो रहा है, तो वैसे अभ्यर्थी आवेदन भरने की अंतिम तिथि से पहले किसी भी दिन अपने पहले के आवेदन को रद्द कर सकते हैं। आवेदन रद्द करने के बाद अभ्यर्थी उसी मोबाइल नंबर और इमेल आइडी से दूसरा रजिस्ट्रेशन कर नये सिर से आवेदन भर सकते हैं और परीक्षा शुल्क का भुगतान कर आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। 


जानकारी हो कि, इस परीक्षा में शामिल होने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला और दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपए और सामान्य वर्ग के पुरुष और अन्य के लिए 750 रुपए तय किया गया है। अपीयरिंग कैंडिडेट को भी इस परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। 31 अगस्त 2023 तक जिन छात्रों की पात्रता परीक्षा हो जायेगी, लेकिन रिजल्ट नहीं आया है। उन अभ्यर्थियों को शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलेगा।


आपको बताते चलें कि, लोक सेवा आयोग के तरफ से आयोजित इस परीक्षा के माध्यम से कक्षा 1 से 5 तक के लिए- 79,943 पद, कक्षा 9-10 के लिए- 32,916 पद और कक्षा 11-12 के लिए- 57,602 पद पर बहाली होनी है। इसके तहत प्राइमरी स्कूल (क्लास 1 से 5) के लिए जो वेतनमान तय हुआ है उसके मुताबिक मूल वेतन 25,000/- प्रतिमाह और अन्य भत्ते। स्थायी एवं नई पेंशन योजना के नियमानुसार। मिडिल स्कूल (क्लास 9 से 10) के लिए मूल वेतन 31,000/- प्रतिमाह और अन्य भत्ते। स्थायी और नई पेंशन योजना के नियमानुसार। जबकि हायर सेकेंडरी स्कूल (क्लास 11 से 12) के लिए मूल वेतन 32,000/- प्रतिमाह और अन्य भत्ते। स्थायी और नई पेंशन योजना के नियमानुसार।