BJP के घोषणा पत्र का नाम 'मोदी की गारंटी' ; बोले PM नरेंद्र मोदी- हम परिणाम लाने के लिए करते हैं काम, 70 साल से अधिक आयु वाले हर नागरिक को 5 लाख तक का इलाज फ्री योजना

BJP के घोषणा पत्र का नाम 'मोदी की गारंटी' ;  बोले PM नरेंद्र मोदी- हम परिणाम लाने के लिए करते हैं काम, 70 साल से अधिक आयु वाले हर नागरिक को 5 लाख तक का इलाज फ्री योजना

DELHI : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आज (14 अप्रैल) भाजपा ने अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है। दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में चुनावी मैनिफेस्टो जारी किया गया है। उसके बाद पीएम मोदी ने अपने संबोधन ने बड़ी बात कही है। पीएम ने कहा कि हमने संकल्प पत्र के हर बिंदु को गारंटी के रूप में उतारा है। यह संकल्प चार वर्गों पर फोकस है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने मैनिफेस्टो की सुचिता को फिर से स्थापित किया है। यह संकल्प पत्र विकसित भारत के 4 मजबूत स्तंभ युवा, नारी, गरीब, किसान को सशक्त करता है।


पीएम मोदी ने कहा कि हमारा फोकस डिग्निटी ऑफ लाइफ, क्वालिटी ऑफ लाइफ, निवेश से नौकरी पर है। संकल्प पत्र में क्वांटिटी ऑफ ऑपर्चुनिटीज और क्वालिटी ऑफ ऑपर्च्यूनिटीज पर फोकस है। स्टार्टअप को बढ़ावा देकर हाई वैल्यू सर्विसेस पर ध्यान देने की बात इसमें कही गई है। युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है।


पीएम मोदी बीजेपी का घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि अब हमने संकल्प लिया है कि 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। 70 साल से ऊपर का हर बुजुर्ग, चाहे वो गरीब हो, मध्यम वर्ग का हो या फिर उच्च मध्यम वर्ग से ही क्यों न हो, उन्हें पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। इस योजना के दायरे में अब ट्रांसजेंडर्स को भी लाया जाएगा। इसके साथ ही गरीबों को 4 करोड़ पक्के घर बनाकर दिए हैं। परिवारों का विस्तार होता है, एक घर से दो घर हो जाते हैं। नए घर की संभावना होती है। उन परिवारों की चिंता करते हुए हम तीन करोड़ और नए घर बनाएंगे।


इसके अलावा अभी तक हमने सस्ते सिलेंडर घर-घर पहुंचाए हैं। पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम करेंगे। हमने करोड़ों गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिए हैं। करोड़ों परिवारों का बिजली बिल जीरो करने और बिजली से कमाई करने की दिशा में हम काम करेंगे। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना लागू की जाएगी। एक करोड़ लोग रजिस्ट्री करा चुके हैं। भाजपा का संकल्प है कि इस योजना पर और तेजी से काम किया जाएगा।


वहीं, महिला खिलाड़ियों को खेलों में आगे बढ़ाने के लिए विशेष प्रोग्राम और विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। बहनों-बेटियों के स्वास्थ्य के मिशन को आगे बढ़ाते हुए सर्वाइकल कैंसर के लिए अभियान चलाए जाएंगे। नमो ड्रोन दीदी योजना से गांव-गांव में बहनें ड्रोन पायलट बनेंगी। 10 साल में हमने दिव्यांग जनों के लिए अनेक सुविधाएं दी हैं। इन्हें पीएम आवास योजना में प्राथमिकता दी जाएगी। विशेष जरुरतों के अनुसार आवास मिले, उसका आर्किटेक्टर बदलना पड़ेगा। इस पर फोकस करके काम किया जाएगा।  


इसके साथ ही, भाजपा राष्ट्रीय सहकारिता नीति लेकर आएगी। हम क्रांतिकारी दिशा में बढ़ने वाले हैें। देशभर में डेयरी सहकारी समितियों की संख्या बढ़ाई जाएगी। कुछ महीने पहले ही दुनिया की सबसे बड़ी अन्न भंडारण योजना शुरू हो चुकी है। भारत को ग्लोबल न्यूट्रिशन हब बनाने के लिए हम श्रीअन्न पर फोकस करने वाले हैं। श्रीअन्न पैदा करने वाले 2 करोड़ से ज्यादा छोटे किसानों को लाभ होगा। यह योजना दलहन-तिलहन में किसानों को मदद करेगी। सब्जी उत्पादन और स्टोरेज के लिए नए क्लस्टर्स बनाए जाएंगे। फिशरीज के लिए नए प्रोडक्शन और प्रॉसेसिंग क्लस्टर्स बनाए जाएंगे। सी वीड की खेती और मोती की खेती के लिए भी प्रोत्साहन दिया जाएगा। 


पीएम मोदी ने बिरसा मुंडा को लेकर कहा कि अब देश में जनजातीय गौरव दिवस मनाना तय किया है। अगले वर्ष 2025 में भगवान बिरसा मुंडा की 150वीं जयंती को राष्ट्रीय स्तर पर बनाया जाएगा। यह जनजातीय विरासत पर अनुसंधान को प्रोत्साहित करेगा। वन उपज स्टार्टअप को बढ़ावा दिया जाएगा। 700 से ज्यादा एकलव्य स्कूलों के निर्माण का लक्ष्य पूरा किया जाएगा।


इसके अलावा वंदे भारत का विस्तार करेंगे। वंदे भारत के तीन मॉडल चलेंगे। वंदे भारत स्लीपर, वंदे भारत चेयरकार और वंदे भारत मेट्रो। अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन का काम पूर्ण हो रहा है। उसी तरह से आने वाले समय में उत्तर भारत में एक बुलेट ट्रेन, दक्षिण में एक बुलेट ट्रेन और पूर्वी भारत में एक बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट चलाएंगे। वहीं, 21वीं सदी के भारत की बुनियाद के लिए भाजपा 3 इन्फ्रास्ट्रकचर्स से मजबूत करेगी। सोशल, डिजिटल और फिजिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर। सोशल- नए इंस्टिट्यूट, मेडिकल कॉलेज, आयुष्मान आरोग्य मंदिर, कॉलेज, ट्रक ड्राइवर्स के लिए हाईवे के पास रेस्ट के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर्स डेवलप करने जा रहे हैं। फिजिकल- हाईवे, रेलवे, एयर-वे, वाटर-वे को आधुनिक बना रहे हैं। डिजिटल-5 जी विस्तार, 6 जी पर काम, इंडस्ट्री 4.0 के लिए डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर पर काम करके सर्विसेस को हम ऑनलाइन कर रहे हैं। ONDC और टेली मेडिसिन का विस्तार भी किया जा रहा है।