बीजेपी CEC की बैठक आज, जल्द जारी होगी उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट

बीजेपी CEC की बैठक आज, जल्द जारी होगी उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट

PATNA : लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले बीजेपी, कांग्रेस सहित कई पार्टियों ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट घोषणा कर दी है। बीजेपी और कांग्रेस ने अपनी पहली सूची जारी की है। बीजेपी ने पहली सूची में 195 उम्मीदवारों के नाम की घोषाणा की थी अब बताया जा रहा है कि बीजेपी की दूसरी लिस्ट भी जल्द जारी की जाएगी। इस बीच बीजेपी CEC की सोमवार को बैठक होगी। 


मिली जानकारी के अनुसार, बीजेपी चुनाव समिति की बैठक आज शाम करीब 6 बजे होगी, जिसमें दूसरी सूची को लेकर चर्चा होने की संभावना है। इस बीच बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक शनिवार को देर रात हुई। दो मार्च को पहली सूची जारी करने से पहले चुनाव समिति की बैठक हुई थी, जिसमें उम्मीदवारों के नाम पर मंथन किया गया था। बीजेपी चुनाव समिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह के अलावा सीईसी के अन्य सदस्य शामिल रह सकते है।


बीजेपी ने अपनी पहली सूची में 195 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। जबकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे। पहली सूची में 16 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई थी।


 इस सूची में उत्तर प्रदेश की 51 सीट, पश्चिम बंगाल की 20, मध्य प्रदेश की 24, गुजरात और राजस्थान की 15-15 सीट, केरल और तेलंगाना की 12-12 सीट, झारखंड, छत्तीसगढ़ और असम की 11 सीट तथा दिल्ली की पांच सीट सहित कुछ अन्य प्रदेशों व केंद्र शासित प्रदेशों के उम्मीदवार की घोषणा की गई। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों के नामों के साथ अपनी पहली सूची जारी करते हुए 34 मौजूदा सांसदों के स्थान पर नए चेहरों को मौका दिया है। 


बीजेपी ने सूची में असम की 11 लोकसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की. इनमें से छह उम्मीदवार मौजूदा सांसद हैं जबकि अन्य पांच नए चेहरे हैं। पार्टी ने परिमल शुक्लाबैद्य को सिलचर लोकसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है, जहां 2019 के आम चुनाव में राजदीप रॉय ने जीत हासिल की थी। स्वायत्त जिला (सुरक्षित) सीट से पार्टी के उम्मीदवार अमर सिंह टिसो चुनाव लड़ेंगे। इस सीट पर वर्तमान में होरेन सिंग बे सांसद हैं। बिजुली कलिता मेधी गुवाहाटी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी जो अभी रानी ओझा के पास है।  रंजीत दत्ता तेजपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे, जिस पर 2019 में पल्लब लोचन दास ने जीत दर्ज की थी।  भाजपा ने मौजूदा सांसद रामेश्वर तेली को हटाकर केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को डिब्रूगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बनाया है।