बिहार: सरकारी स्कूल के बच्चों की 10 मई से दूरदर्शन पर लगेगी पाठशाला, एनिमेशन के जरिए भी होगी पढ़ाई

बिहार: सरकारी स्कूल के बच्चों की 10 मई से दूरदर्शन पर लगेगी पाठशाला, एनिमेशन के जरिए भी होगी पढ़ाई

DESK: कोरोना की भयावह स्थिति को देखते हुए बिहार में सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को बंद रखा गया है। बच्चों की पढ़ाई बाधित ना हो इस मकसद से शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों के बच्चों को दूरदर्शन के माध्यम से पढ़ाने का फैसला लिया है। शिक्षा विभाग के बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा यूनिसेफ के सहयोग से इस पाठशाला का संचालन किया जाएगा। जिसका प्रसारण दूरदर्शन के डीडी बिहार चैनल पर सोमवार 10 मई से सुबह 10 बजे से 12 बजे के बीच किया जाएगा।


कक्षा 9 एवं 10 के लिए सुबह 10 बजे से एक घंटे की कक्षा लगेगी जबकि इसके बाद 11 से 12 बजे के बीच 11वीं और 12वीं कक्षा की पढ़ाई से जुड़े कार्यक्रम प्रसारित कराये जाएंगे। इस कार्यक्रम को 'मेरा दूरदर्शन, मेरा विद्यालय' नाम दिया गया है। शिक्षा विभाग द्वरा इसे लेकर प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है जिससे इसका फायदा अधिक से अधिक छात्र छात्राओं को मिल सके।


 इस कार्यक्रम के तहत करीब 35 दिनों बाद अब इस पाठशाला का आयोजन कर छात्रों को लाभ पहुंचाया जा सकेगा। कक्षा नौंवी से दसवीं के लिए 11 मई को जीव विज्ञान, 12 मई को इतिहास, 13 मई को हिन्दी व उर्दू, 14 मई को रसायन व अंग्रेजी, 15 मई और 16 मई को टिम-टिम तारे का प्रसारण किया जाएगा।


दूरदर्शन पर पाठशाला आयोजित कराने की इस पहल से कक्षा नौंवी से बारहवीं तक के 40 लाख से अधिक छात्रों को फायदा होगा। जिसमें मैट्रिक और इंटर के 27 लाख से अधिक छात्र भी लाभान्वित होंगे। इससे पहले साल 2020 में भी कोरोनाकाल के दौरान दूरदर्शन पर कक्षाएं लगाई गई थी। पिछले साल इसके 5 घंटे के अंदर दो टाइमस्लॉट में प्रसारित किया जाता था। 


बीईपी के पास पहले से इन कक्षाओं के वीडियो शिक्षण सामग्री मौजूद हैं। इसके अलावा एनिमेशन से भी पढ़ाई कराई जाएगी.कोरोना संक्रमण के दोबारा गहराते संकट के बीच 5 अप्रैल से ही शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया है।