बिहार सरकार ने डेंगू को महामारी मनाने से किया इंकार, डेंगू को लेकर राष्ट्रीय स्तर का आंकड़ा किया जारी

बिहार सरकार ने डेंगू को महामारी मनाने से किया इंकार, डेंगू को लेकर राष्ट्रीय स्तर का आंकड़ा किया जारी

PATNA : नीतीश सरकार ने बिहार में फैले डेंगू को महामारी मानने से इंकार कर दिया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने कहा है कि देश भर में डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं लिहाजा बिहार में डेंगू को महामारी बताना ठीक नहीं है प्रधान सचिव ने सरकार के बचाव में डेंगू का नेशनल डाटा जारी किया है।


स्वास्थ विभाग के प्रधान सचिव के मुताबिक डेंगू के सबसे अधिक मामले कर्नाटक में सामने आए हैं। कर्नाटक में 12 हजार से ज्यादा लोग डेंगू से प्रभावित हैं जबकि महाराष्ट्र, तेलंगाना और उत्तराखंड में 7 हजार से ज्यादा लोग।  गुजरात में लगभग 6 हजार और तमिलनाडु, केरल में 3 हजार से ज्यादा लोग डेंगू से पीड़ित हैं। बिहार में यह आंकड़ा 22 सौ से ऊपर पहुंचा है। 


स्वास्थ्य विभाग में डेंगू को लेकर जो आंकड़े जारी किए हैं उसके मुताबिक बिहार में अब तक कुल 2204 डेंगू के मामले सामने आए हैं जिनमें सबसे ज्यादा 1647 मरीज पटना में हैं।  चिकनगुनिया के 247 मरीज मिले हैं जिनमें पटना के 224 शामिल है। यहां से गुरुवार की शाम तक के हैं। 


स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा है कि डेंगू प्रभावित इलाकों का दौरा करने के लिए केंद्रीय टीम पटना पहुंच चुकी है।  इस टीम ने कुल 9 अधिकारी शामिल है। बिहार का स्वास्थ्य विभाग केंद्रीय टीम के दिशा निर्देशों पर काम कर रहा है।