BIG BREAKING: बिहार में TET खत्म, अब CTET पास ही अब बन सकेंगे टीचर

BIG BREAKING: बिहार में TET खत्म, अब CTET पास ही अब बन सकेंगे टीचर

PATNA: बिहार सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी TET अब आयोजित नहीं किया जाएगा। अब CTET पास ही शिक्षक बन सकेंगे। शिक्षा विभाग ने इसे लेकर एक आधिकारिक घोषणा भी कर दी है। पत्र के माध्यम से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को इसकी सूचना दे दी गयी है। 


बता दें कि केंद्र सरकार CTET का आयोजन करता है और TET बिहार सरकार आयोजित करती है। TET यानी शिक्षक पात्रता परीक्षा के आधार पर शिक्षको की बहाली होती थी लेकिन अब इसे खत्म कर दिया गया है। इसकी जगह सिर्फ CTET के आधार पर ही बिहार में शिक्षकों की बहाली हो पाएगी। पहले दोनों परीक्षा अलग-अलग आयोजित की जाती थी। केंद्र और राज्य सरकार इस परीक्षा को अलग-अलग लेती थी। ऐसे में बिहार सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए टीईटी अलग से कराने पर रोक लगा दी है। अब टीईटी बिहार सरकार आयोजित नहीं करेगी। 


बिहार में शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित नहीं होने पर शिक्षक बनने के योग्य अभ्यर्थियों ने पटना हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। जिस पर हाईकोर्ट ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से स्थिति स्पष्ट करने का आदेश दिया था। इसके बाद विद्यालय परीक्षा समिति ने शिक्षा विभाग से इस बारे में जानकारी मांगी। शिक्षा विभाग ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को पत्र लिखकर सरकार के फैसले की जानकारी दे दी। 


बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से हर साल केंद्रीय शिक्षक पात्रता आयोजित होती है। ऐसे में राज्य सरकार की ओर से शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) आयोजित करने की जरुरत महसूस नहीं हो रही है। इसलिए विभाग ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) आयोजित नहीं करने का निर्णय लिया गया है।