बिहार सरकार की नई पहल : अब सरकारी स्कूलों में पढ़ा सकेंगे कॉलेज के सीनियर स्टूडेंट, लेकिन करना होगा ये काम

बिहार सरकार की नई पहल : अब सरकारी स्कूलों में पढ़ा सकेंगे कॉलेज के सीनियर स्टूडेंट, लेकिन करना होगा ये काम

PATNA : बिहार के सरकारी स्कूलों में अब बदहाली को दूर करने के लिए एक विशेष पहल शुरू होने वाली है। राज्य के अंदर अब कोई भी पढ़े लिखे और अहोदेदार लोग सरकारी स्कूलों में जाकर बच्चों को पढ़ा सकेंगे।


दरअसल, बिहार सरकार एक नई योजना लाने की प्लानिंग कर रही है जिसका नाम शिक्षा दान योजना होने वाला है। इसके तहत समाज के कोई पढ़े लिखे और बड़े पदों पर आसानी व्यक्ति अपने आसपास के सरकारी स्कूलों में जाकर बच्चों को पढ़ा सकेंगे।


वहीं, इस योजना के लागू होने के बाद कहा जा रहा है कि इससे ना सिर्फ सरकारी स्कूलों की स्थिति सुधरेगी बल्कि समाज के में बेहतर शिक्षा का। मापदंड भी तय होगा। इसको लेकर जल्द ही राज्य सरकार शिक्षा दान योजना लाने जा रही है इस योजना को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा।


मालूम हो कि, इस समय सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भारी कमी है उनके नियोजन की प्रक्रिया चल रही है। ऐसे में अब राज्य सरकार शिक्षा दान योजना लाने जा रही है। इसमें रिटायर्ड शिक्षक, बुद्धिजीवी, समाज के पढ़े-लिखे लोग, स्कूल कॉलेज के सीनियर छात्र आदि की सेवा ली जा सकती है। कोई भी पढ़ा लिखा व्यक्ति सरकार की स्वीकृति और सहमति से विद्यालयों के लिए शिक्षा दान कर सकता है। हालांकि, इस योजना के तहत स्कूलों में पढ़ाने वाले व्यक्ति को सरकार की ओर से कोई राशि या मानदेय नहीं दिया जाएगा।


आपको बताते चलें कि इस योजना के तहत स्कूल में पढ़ाने वाले लोगों को पहले और स्कूल मैनेजमेंट से जाकर क्लास को लेकर चर्चा करनी होगी। साथ ही यह भी बताना होगा कि वह कितना दिन बच्चों को पढ़ाएंगे और कितने पीरियड लेंगे। हालांकि, इन सब चीजों का अंतिम निर्णय हो स्वैच्छिक सेवा देने वाले व्यक्ति और स्कूल प्रबंधन या विभागीय अधिकारी के ऊपर ही निर्भर करेगा।