बिहार पुलिस में इंफोर्समेंट दारोगा का रिजल्ट जारी, 1493 कैंडिडेट ने मारी बाजी, यहां देखिये रिजल्ट

बिहार पुलिस में इंफोर्समेंट दारोगा का रिजल्ट जारी, 1493 कैंडिडेट ने मारी बाजी, यहां देखिये रिजल्ट

PATNA : बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (BPSSC) ने प्रवर्तन अवर निरीक्षक (Enforcement Sub Inspector) के पदों पर भर्ती के लिए हुई मुख्य परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. बीपीएसएससी की ओर से जारी रिजल्ट में 1493 कैंडिडेट्स ने बाजी मारी है. इस खबर में नीचे सभी चयनित अभ्यर्थियों की पूरी लिस्ट दी हुई है.


बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की ओर से 3 दिसंबर 2019 को राज्य के परिवहन विभाग में 289 पदों पर प्रवर्तन अवर निरीक्षक की नियुक्ति के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया गया था. इस भर्ती प्रक्रिया के लिए पहले चरण की प्रारंभिक लिखित प्रतियोगिता परीक्षा 6 दिसंबर 2020 को आयोजित की गई. इसका परीक्षा फल आयोग की ओर से जनवरी 2021 में जारी किया गया. इस परीक्षा में एक लाख 12 हजार से अधिक अभ्यर्थी सफल हुए. इन सभी अभ्यर्थियों को मुख्य लिखित परीक्षा में शामिल होने का मौक़ा मिला, जिसमें से 1493 अभ्यर्थियों को सफलता मिली है.


यहां क्लिक कर देखें - इंफोर्समेंट दारोगा का रिजल्ट जारी


सफल उम्‍मीदवारों को अब शारीरिक दक्षता परीक्षा और अंतिम में साक्षात्‍कार में सफल होने वाले उम्‍मीदवारों के आधार पर मेधा सूची तैयार की जाएगी. इन पदों के लिए न्‍यूनतम शैक्षणिक योग्‍यता स्‍नातक या समकक्ष निर्धारित की गई थी. अलग- अलग श्रेणियों में शैक्षणिक योग्‍यता की शर्तें अलग-अलग थी.


आपको बता दें कि बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (BPSSC) की ओर से दो पत्रों की मुख्य परीक्षा ली गई थी. प्रथम पत्र में 200 अंकों की सामान्य हिंदी विषय की परीक्षा हुई. इसमें दो घंटे में 100 प्रश्नों का जवाब देना था. इसमें 30 फीसद अंक प्राप्त करने वाले कैंडिडेट को भी पास किया किया. हालांकि  सामान्य हिंदी के अंक को मेरिट लिस्ट में नहीं जोड़ा गया.


दूसरे पत्र में सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, गणित और मानसिक योग्यता जांच से संबंधित सवाल किये गए. द्वितीय पत्र भी 200 अंकों का हुआ और इसमें भी 100 प्रश्नों के जवाब दो घंटे में देना पड़ा. 


यहां क्लिक कर देखें - इंफोर्समेंट दारोगा का रिजल्ट जारी