बिहार : पुलिस, एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड के लिए अब से एक ही नंबर, डॉयल- 112 पर तुरंत मिलेगी मदद

बिहार : पुलिस, एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड के लिए अब से एक ही नंबर, डॉयल- 112 पर तुरंत मिलेगी मदद

PATNA : बिहार में अब पुलिस बुलाना हो या एम्बुलेंस या फिर अग्निशमन, इन सबके लिए आपको सिर्फ एक नंबर डायल करना होगा. इससे आपको तत्काल सहायता मिलेगी. पुलिस, एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड जैसी आपातकालीन सेवाओं के लिए अब सिर्फ 112 ही डायल करना होगा. सभी आपातकालीन सेवा वाले नम्बरों को एक प्लेटफॉर्म डॉयल 112 पर किये जाने के सम्बन्ध में पुलिस मुख्यालय द्वारा एक प्रेस रिलीज जारी किया गया है.


बता दें कि डायल 112 की व्यवस्था काफी हाईटेक है. और इससे ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) से इसे जोड़ा गया है. इससे फोन करनेवाले का लोकेशन भी उसके कॉल के साथ कमांड सेंटर को मिल जाएगा. इससे रिस्पांस टाइम कम लगेगा. 


इसके जरिए बिहार सरकार का मकसद है कि इमरजेंसी की स्थिति में जल्द से जल्द लोगों को सुविधाएं मिल सकें. पायलट प्रोजेक्ट के जरिए राज्य में बड़े पैमाने पर कमांड एवं कंट्रोल रूम स्थापित किया जा रहा है. दस जिलों से शुरूआत के बाद जल्द ही इस योजना को पूरे सूबे में शुरू कर दिया जाएगा.


बिहार पुलिस ने इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम (ईआरएसएस) के लिए 400 गाड़ियों को खरीदने का ऑर्डर दे दिया है. इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम को सुचारू रुप से चलाने के लिए राज्य व जिला स्तर पर कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनाये जे रहे हैं. 


राज्य स्तरीय सेंटर राजवंशी नगर में स्थित वायरलेस मुख्यालय के परिसर में होगा, जिससे आनेवाले दिनों में इसे राजीव नगर थाना के पास शिफ्ट किया जाएगा. यह सेंटर 24 घंटे और 7 दिन काम करेगा. यहां एक शिफ्ट में कम से कम 125 व्यक्ति काम करेंगे जो अलग-अलग जिम्मेदारियों को निभाएंगे. इसके लिए पुलिसकर्मियों का चयन कर लिया गया है जिन्हें ट्रेनिंग दी जा रही है.



आपातकीन सेवा के लिए 112 नंबर स्थापित करने के पीछे जानकारों का मत है कि अलग-अलग तरह की आपातकालीन स्थिति में लोगों को कन्फ्यूजन हो जाती है कि ऐसी स्थिति में कौन-सा नंबर डायल किया जाए. बता दें कि अभी पुलिस के लिए 100, एम्बुलेंस के लिए 108 और आग लगने पर फायरबिग्रेड की मदद के लिए 101 नम्बर डायल करना पड़ता था.