राजधानी पटना के सारे स्कूल 24 जून तक बंद, भीषण गर्मी के कारण डीएम ने जारी किया आदेश

राजधानी पटना के सारे स्कूल 24 जून तक बंद, भीषण गर्मी के कारण डीएम ने जारी किया आदेश

PATNA: 

पूरा बिहार इन दिनों प्रचंड गर्मी का सामना कर रहा है. कई जिलों में तापमान तो अब भी 42-43 डिग्री के आसपास रह रहा है.  बिहार पहुंचने वाला मॉनसून रास्ते में ही अटक गया है. पटना में पड़ी भीषण गर्मी औऱ लू के मद्देनजर जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने जिले के सारे स्कूल को फिलहाल बंद रखने का आदेश जारी कर दिया है.


जिलाधिकारी कार्यालय की ओर से शुक्रवार को जारी आदेश में कहा गया है कि जिले में रह रहे अधिक तापमान और विशेष रूप से दोपहर के समय पड़ रही भीषण गर्मी के कारण बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है. ऐसे में जिलाधिकारी ने पटना जिला के सभी सरकारी, निजी विद्यालयों (प्री-स्कूल एवं आंगनबाड़ी केन्द्र सहित ) में 12वीं कक्षा तक सभी कक्षाओं के लिए शैक्षणिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. जिलाधिकारी ने पटना दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 144 के तहत ये आदेश जारी किया है. 


इससे पहले पटना डीएम ने 11 जून को आदेश जारी किया था, जिसमें जिले के सारे स्कूलों को 18 जून तक बंद रखने का निर्देश दिया गया था. जिलाधिकारी ने अपने पहले के आदेश को आगे बढाते हुए 24 जून तक सारे स्कूल बंद रखने का निर्देश दिया है. बता दें कि पटना के ज्यादातर स्कूलों में फिलहाल गर्मी की छुट्टी है लेकिन लगभग सभी स्कूल 19 जून से शुरू होने वाले थे. जिलाधिकारी ने अगले सप्ताह तक स्कूल को बंद रखने का आदेश जारी किया है.