बिहार पंचायत चुनाव: वोटिंग के दौरान मतदाताओं के अकाउंट से पैसे गायब, बायोमेट्रिक मशीन की आड़ में ठगी

बिहार पंचायत चुनाव: वोटिंग के दौरान मतदाताओं के अकाउंट से पैसे गायब, बायोमेट्रिक मशीन की आड़ में ठगी

PURNEA: मतदान के बाद महिलाओं के अकाउंट से राशि का गबन किए जाने का मामला सामने आया है। पंचायत चुनाव में सभी महिलाएं अपना वोट देने गयी थी जहां सभी का फिंगर प्रिट लिया गया था। अगले दिन जब महिलाएं केनरा बैंक पहुंची तब पता चला कि अकाउंट से पैसे ही गायब थे। किसी ने अकाउंट में सेंधमारी कर सारे पैसे निकाल लिए। इस बात की जानकारी मिलते ही अन्य महिलाएं भी बैंक पहुंच पासबुक अपडेट कराने में लगी हैं। जिनके अकाउंट से पैसे की निकासी हुई उन्होंने इस बात की जानकारी बैंक के प्रबंधक को दी। 


मामला पूर्णिया के बायसी प्रखंड के चोपड़ा पंचायत स्थित रेहुआ गांव की है। जहां वार्ड संख्या 8, 6 और 9 में 29 नवम्बर को पंचायत चुनाव होने थे। उस दिन कई महिलाओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिन महिलाओं के अकाउंट से राशि का गबन किया गया उन सभी महिलाओं ने वोट दिया था। दर्जनों महिलाओं ने बायोमेट्रिक मशीन में फिंगर प्रिंट लगाकर वोट डाला था। वोटिंग के बाद से ही महिलाओं के अकाउंट से राशि गबन कर ली गयी।        


चोपड़ा पंचायत के पूर्व मुखिया जावेद इकबाल को भी महिलाओं ने इस बात की जानकारी दी। जिसके बाद सभी को लेकर सीमलवाड़ा स्थित केनरा बैंक पहुंचे जहां प्रबंधक ने सभी महिलाओं का स्टेटमेंट निकाला तब पता चला कि किन-किन तारीखों में कितनी राशि बारी-बारी से निकाली गई है। पूर्व मुखिया सह निवर्तमान मुखिया संघ अध्यक्ष जावेद इकबाल ने जिलाधिकारी और बायसी प्रशासन से जांच कर गरीब महिलाओं को राशि वापस कराने की मांग की है। 


पीड़ित महिलाओं ने बताया कि वो लोग गरीब है, पति बिहार से बाहर कमाने गये है वही बाहर से यह राशि भेजते है। वोट देने के अगले दिन जब बैंक गये तो पता चला कि राशि ही गायब है। यह मामला जंगल में लगी आग की तरह फैल गयी और देखते ही देखते अन्य लोग भी पासबुक लेकर बैंक में पहुंच गये और अकाउंट को अपडेट कराने में लग गये।


पीड़ित दर्जनों महिलाओं ने मुखिया से इस बात शिकायत की। मुखिया ने इस मामले की जांच की मांग की है और अकाउंट में पैसा वापस करने की भी बात कही है। इस संबंध में दुखनी देवी ने बताया कि उसका 46 हजार रुपया अचानक अकाउंट से गायब हो गया है। दुखनी देवी का कहना है कि मतदान कर वह जब बैंक पहुंची तब पता चला कि उनके खाते से पैसे गायब हैं। मतदान केंद्र पर फिंगर प्रिंट लिया गया था उसी से पैसे की निकासी कर ली गयी है। 


वोट देने के बाद ही ऐसा फर्जीवाड़ा हुआ है इससे पहले कभी इस तरह की कोई बात नहीं हुई थी। केनरा बैंक के कई खाताधारकों के अकाउंट में सेंधमारी कर ली गयी है। विद्या देवी कहती है कि उसके अकाउंट से 5 हजार रुपया गायब है। वोट देने के बाद जब अगले दिन बैंक गये तब पता चला चला कि अकाउंट में पैसा ही नहीं है। विद्या देवी का भी कहना था कि वह वोट देने गयी थी जहां उसका फिंगर प्रिट लिया गया था। उसके बाद से ही पैसे गायब है। 


मुनीता देवी ने का भी 3 हजार रुपया अकाउंट से गायब है। ऐसी दर्जनों महिलाएं है जिनका पैसा अकाउंट से गायब हो गया है सभी का अकाउंट केनरा बैंक में ही है। सुनीता देवी कहती है कि उसका 7 हजार 200 रुपया गायब हो गया है। वह भी वही बात बता रही है। रंजू कहती है चार बार ट्रांजेक्शन किया गया है करीब चालीस हजार रुपया उनके अकाउंट से गायब हो गये है। देवकी देवी, कालो देवी सहित कई महिलाओं की यही शिकायत थी।