बिहार में ठनका गिरने से 8 लोगों की मौत, कैमूर में 5 और जमुई में 3 की गई जान

बिहार में ठनका गिरने से 8 लोगों की मौत, कैमूर में 5 और जमुई में 3 की गई जान

KAIMUR/JAMUI: बिहार के जमुई और कैमूर जिले में भारी बारिश के दौरान ठनका गिरने से 8 लोगों की जान चली गयी है। कैमूर में 5 और जमुई में 3 लोगों की मौत हुई है। वही दो लोग के घायल होने की सूचना है। 


सबसे पहले बात कैमूर की करते हैं तो जिले के अलग-अलग इलाकों में बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से एक किशोर सहित कुल पांच लोगों की मौत हो गई है। सभी मृतकों के शव को पोस्टमार्टम के लिए भभुआ सदर अस्पताल लाया गया। जहां पोस्टमार्टम के बाद शव को परिजनों के हवाले कर दिया। 


मृतक के परिजनों के अनुसार पहली घटना कैमूर जिले के नुआंव थाना क्षेत्र के सातों एवती गांव में स्वर्गीय कपिल पाल के पुत्र सुग्रीव पाल भैंस चराने के लिए निकले हुए थे। इसी बीच तेज वर्षा होने लगी तभी आकाशीय बिजली इन्हीं के ऊपर गिर पड़ी। जिसमें उनकी मौत हो गई।


 दूसरी घटना सिझूआ में घटी जहां धान की रोपनी करने के दौरान आकाशीय बिजली गिर गई जिसमें रामजस बिंद की बेटी सीता मुनि कुमारी की इलाज के दौरान मौत हो गई। उनके साथ रहे रामबचन बिंद की बेटी चंदा देवी और राम अवध बिंद की बेटी गीता देवी घायल हो गई । जिनका उपचार रेफरल अस्पताल रामगढ़ में चल रहा है। 


तीसरी घटना कुढनी थाना क्षेत्र के हरिहरपुर में घटी, खेत में मजदूरी करने के दौरान रामचरित बिंद के पुत्र शिवजी बिंद के ऊपर आकाशीय बिजली गिर गई। जिससे उनकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई । वहीं चौथी घटना बेलांव थाना क्षेत्र के पुनाव गांव में घटी जहां मनोज सिंह का 17 वर्षीय पुत्र भैंस चराने के लिए खेतों में गया हुआ था तभी तेज वर्षा होने लगी तो वह छिपने के लिए पेड़ के नीचे चला आया और बिजली उसी के ऊपर गिर गई ,जिससे उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई।


पांचवीं घटना भगवानपुर थाना क्षेत्र के जैतपुर खुर्द में घटी जहां खेती कार्य में लगे रामकवल बिंद के 30 वर्षीय पुत्र रामनिवास बिंद के ऊपर जा गीरा जिससे उनकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई। सभी के शव का सदर अस्पताल भभुआ में पोस्टमार्टम करा कर शव को परिजनों को सौंप दिया गया।


वज्रपात से मौत की दूसरी घटना जमुई की है जहां एक मोबाइल चलाने के दौरान तो दूसरा खेत में पटवन और तीसरा मवेशी चराने के दरमियान ठनका बिजली के चपेट में आने से मौत हो गयी है। जमुई में तीन अलग-अलग जगह पर हुए वज्रपात की चपेट में आने से दो किसान सहित एक की मौत हो गई। पहली घटना सिकंदरा थाना क्षेत्र के चारण गांव की है। जहां किसान की मौत वज्रपात की चपेट में आने से हो गई ।मृतक की पहचान चारण गांव निवासी देवी यादव के 38 वर्षीय बेटे करू यादव के रूप में की गई है। बताया जाता है कि कारू शनिवार की शाम हो रहे वर्ष के बीच अपने खेत में पटवन करने के लिए जा रहा था। 


जैसे ही वह अपने घर के आगे खेत की ओर बढ़ा तभी अचानक वज्रपात हो गई। जिसकी चपेट में आने से कारू यादव की मौत हो गई। जबकि दूसरी घटना लक्ष्मीपुर प्रखंड के चिनवेरिया गांव की है। जहां नागौर पासवान के 25 वर्षीय बेटे राजू कुमार अपने घर के पास मोबाइल देख रहा था। तभी अचानक वज्रपात की चपेट में आकर झुलस गया। परिजनों ने उसे इलाज के लिए लक्ष्मीपुर अस्पताल में भर्ती कराया। जहां उसकी हालत गंभीर होते देख इलाज कर रहे। 


डॉक्टर ने प्राथमिक उपचार के बाद उसे बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल जमुई रेफरल कर दिया। जहा लेकर जाने के दौरान उसकी मौत रास्ते में ही हो गई तीसरी घटना अलीगंज प्रखंड के कोडवारिया पंचायत के हिल्स गांव की है जहां मवेशी चराने के दौरान वज्रपात की चपेट में आने से एक किशोर की मौत हो गई मृतक की पहचान अलीगंज प्रखंड के हिल्स निवासी महेंद्र यादव के 12 वर्षीय बेटे सौरभ कुमार के रूप में की गई है। मामले की जानकारी देते हुए लक्ष्मीपुर थाना अध्यक्ष आलोक कुमार ने बताया कि वज्रपात की चपेट में आने से युवक की मौत हो गई है।

कैमूर से रंजन और जमुई से धीरज कुमार सिंह की रिपोर्ट