बिहार में नहीं खुला बीजेपी और कांग्रेस का खाता, जानिए किस पार्टी की कहां पर हुई जीत, किस की डूब गई लुटिया

बिहार में नहीं खुला बीजेपी और कांग्रेस का खाता, जानिए किस पार्टी की कहां पर हुई जीत, किस की डूब गई लुटिया

PATNA : बिहार उपचुनाव के 5 विधानसभा और एक लोकसभा की सीटों का परिणाम आ गया है. उपचुनाव में कांग्रेस और बीजेपी अपना खाता भी नहीं खोल पाई. राजद ने शानदार जीत दर्ज की है. तो वहीं दूसरी ओर जेडीयू को मात्र एक सीट से संतोष करना पड़ा. इस उपचुनाव में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी का खाता खुला है. 


राजद ने जीती दो सीटें
राजद ने पांच सीटों में दो सीटों पर जीत दर्ज किया है. बेलहर (बांका) विधानसभा सीट से आरजेडी उम्मीदवार रामदेव यादव चुनाव जीत गए हैं.  रामदेव यादव को 76339 वोट मिले तो जदयू के लालधारी यादव को 57103 वोट मिले. सिमरी बख्तियारपुर से राजद के जफर आलम चुनाव जीते हैं. आलम को 71435 वोट मिला है. वहीं, जदयू के डॉ. अरुण कुमार को 55927 वोट मिले हैं. 


AIMIM का खुला खाता, किशनगंज से कमरुल होदा ने मारी बाजी
किशनगंज में एआईएमआईएम उम्मीदवार ने जीत दर्ज कर बिहार में अपनी पार्टी का खाता खोला. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी के प्रत्याशी कमरुल होदा ने बीजेपी की स्वीटी सिंह को हराया है. कमरुल होदा को 70469 वोट और स्वीटी सिंह को 60258 वोट हासिल हुए हैं. 2015 के चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. जावेद आजाद को जीत मिली थी लेकिन इसबार उनकी पार्टी तीसरे नंबर पर रही. कांग्रेस उम्मीदवार को सईदा बानो 25285 वोट मिले हैं. 


समस्तीपुर में लोजपा के प्रिंस ने मारी बाजी
एकमात्र समस्तीपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में लोजपा उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के भतीजे प्रिंस राज ने धमाकेदार जीत दर्ज की. उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी डॉ. अशोक कुमार (कांग्रेस) को एक लाख से भी ज्यादा वोटों से मात दी. अप्रैल-मई 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में समस्तीपुर सीट से लोजपा के रामचंद्र पासवान को जीत मिली थी. प्रिंस राज (लोजपा) को 390194 वोट और डॉ. अशोक कुमार (कांग्रेस) को 288114 वोट हासिल हुए. 


जदयू और निर्दलीय को एक-एक सीट
विधानसभा के तीन सीटों पर हार का सामना करने वाली जेडीयू को मात्र एक सीट पर जीत से संतोष करना पड़ा. नाथनगर में लक्ष्मीकांत मंडल और राजद की राबिया खातून के बीच कड़ा मुकाबला जेडीयू उम्मीदवार ने जीत हासिल किया. रुझानों में एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देने के बाद अंत में लक्ष्मीकांत ने 5112 वोटों से राजद की राबिया खातून को मात दी. वहीं, दरौंदा सीट पर जेडीयू और राजद के टक्कर के बीच निर्दलीय उम्मीदवार कर्णजीत सिंह ऊर्फ व्यास सिंह ने बाजी मार ली. इस सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार कर्णजीत सिंह ऊर्फ व्यास सिंह ने 51207 वोट हासिल किया. जबकि जदयू उम्मीदवार अजय कुमार सिंह को 23895 और राजद उम्मीदवार उमेश सिंह को 20891 वोटें हासिल हुईं.