बिहार में बेलगाम होते कोरोना के मद्देनजर हाई लेवल मीटिंग, राज्य सरकार ने लिया ये फैसला

बिहार में बेलगाम होते कोरोना के मद्देनजर हाई लेवल मीटिंग, राज्य सरकार ने लिया ये फैसला

PATNA: बिहार में बेलगाम होते जा रहे कोरोना के मद्देनजर राज्य सरकार ने सोमवार की शाम हाई लेवल मीटिंग की. मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में सूबे में लगातार बढते जा रहे कोरोना के कहर की समीक्षा की गयी. बिहार सरकार ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बावजूद कोई नया प्रतिबंध लगाने से मना कर दिया है. लेकिन नये प्रतिबंध लगाने का अधिकार जिलाधिकारियों को सौंप दिये हैं.


सरकार ने कहा है कि अगर किसी जिले में कोरोना का प्रसार ज्यादा बढ रहा है तो वहां के जिलाधिकारी स्थिति को देखकर अपने स्तर से प्रतिबंध लगा सकेंगे. वहीं सभी डीएम, एसएसपी और एसपी को पहले से लागू प्रतिबंधों को अमल में लाने के लिए विशेष अभियान चलाने को भी कहा गया है. 


पूरे राज्य में पुरानी गाइडलाइंस का ही पालन

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में तय किया गया कि कोरोना को लेकर सरकार के पुराने गाइडलाइंस ही जारी रहेंगे. गौरतलब है कि सरकार ने पिछले गुरूवार से ही बिहार में कोरोना को लेकर प्रतिबंध लागू कर रखा है. सरकार ने तय कर रखा है कि दुकानें रात आठ बजे तक ही खुली रहेंगी.


रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा रहेगा. सभी सिनेमा हाल, शापिंग माल, क्लब, स्विमिंग पूल, स्टेडियम, जिम, पार्क और उद्यान 21 जनवरी तक बंद रहेंगे. मंदिर, मस्जिद समेत सभी धार्मिक स्थल भी श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे. प्री नर्सरी से लेकर आठवीं कक्षा तक के स्कूल-कोचिंग बंद रहेंगे. 


डीएम को दिया गया पावर

सरकार ने कोरोना को लेकर प्रतिबंध लगाने का अधिकार डीएम को सौंप दिया है. सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे स्थानीय स्थिति को देखते हुए अपने हिसाब से नए प्रतिबंध लगा सकते हैं. सभी जिलाधिकारियों को कहा गया है कि मकर संक्रांति के मद्देनजर 14 और 15 जनवरी को भीड़भाड़ को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक कदम उठायें. 


प्रतिबंध सख्ती से लागू करायें

बैठक के बाद मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने सरकार का फैसला है कि कोई नया प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा. सभी जिलाधिकारियों से लेकर दूसरे अधिकारियों को कहा गया है कि वे  पहले से लगाए गए प्रतिबंधों को पूरी सख्ती से लागू करायें. सरकार ने सभी डीएम, एसएसपी और एसपी को खास तौर पर कहा है कि वे विशेष अभियान चलाकर प्रतिबंधों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करायें. डीएम और एसपी के स्तर पर लगातार इसकी मानिटरिंग करने को भी कहा गया है.


राज्य सरकार ने सभी जिलों को कहा है कि वे मास्क नहीं लगाने वालों और बाजार में भीड भाड़ इकट्ठा करने वालों पर सख्ती बरतें. लोगों से कोरोना गाइडलाइंस पालन करने की अपील की जाये औऱ जो इसका पालन नहीं करते दिखें उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो.