बिहार में 7 चरणों में मतदान, किस जिले में कब होगा इलेक्शन जानिये?

बिहार में 7 चरणों में मतदान, किस जिले में कब होगा इलेक्शन जानिये?

PATNA: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। देश में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होगा। पहला चरण 19 अप्रैल, दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवा चरण 20 मई, छठा चरण 25 मई और सातवें चरण का मतदान 01 जून को होगा। वही 4 जून को काउंटिंग होगी। पहले चरण 19 अप्रैल को औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई में चुनाव होगा। 


सेकंड फेज 26 अप्रैल को किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका में चुनाव होगा। तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होगा इस दिन झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, खगड़िया में मतदान होगा। वही चौथा चरण 13 मई को दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर और पांचवा चरण 20 मई को सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण, हाजीपुर में चुनाव होगा। 


वही छठे चरण 25 मई को वाल्मीकि नगर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, महाराजगंज, सीवान जबकि सबसे अंतिम फेज सातवें चरण में 01जून  को नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट, जहानाबाद में मतदान होगा। वही झारखंड में चौथे चरण में मतदान होगा। दिल्ली के विज्ञान भवन में निर्वाचन आयोग की प्रेस कॉफ्रेंस हुई। जिसमें मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। इलेक्शन कमिश्नर ज्ञानेश कुमार और डॉ. एस.एस संधू भी मौजूद थे। 


मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने देश के मतदाताओं से वोट करने की अपील की। उन्होंने कहा कि हर चुनाव चुनौतियों भरा होता है लेकिन हमारी टीम चुनाव के लिए तैयार है। राजनीतिक दलों के एडवाइजरी जारी की गयी है। नफरती भाषणों पर रोक लगाई जाएगी। चुनाव प्रचार में भाषा पर संयम रखने की बात कही गयी। विरोधियों के खिलाफ अपशब्द का उपयोग नहीं करना होगा। उन्होंने कहा कि सबसे बड़े लोकतंत्र के चुनाव के लिए हम तैयार है।


 1.5 करोड़ चुनाव कर्मी और 1.5 करोड़ पोलिंग अफसर शांतिपूर्ण चुनाव कराएंगे। देश में 97 करोड़ वोटर हैं। लोकसभा चुनाव में 55 लाख ईवीएम का इस्तेमाल होगा। राजीव कुमार ने बताया कि महिला वोटरों की संख्या बढ़ी है। 12 राज्यों में महिला वोटर पुरुषों से ज्यादा है। 1.8 करोड़ युवा पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 


उन्होंने कहा कि यूथ ना सिर्फ वोट करेंगे बल्कि हमारे एंबेस्डर भी बनेंगे। 88.5 लाख दिव्यांग वोटर और 48 हजार ट्रांसजेडर वोटर हैं। वही 18 से 19 साल के 1.84 वोटर हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव में हिंसा की कोई जगह नहीं है। चुनाव आयोग के समक्ष चार बड़ी चुनौती धन, बल, बाहुबल और अफवाह है। जिससे निपटा जाएगा। हमने पूरी तैयारी कर ली है। टीवी और सोशल मीडिया पर भी पूरी नजर रखी जाएगी। चुनाव में कम से कम पेपर का इस्तेमाल होगा। 


19 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव में 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगा। 26 अप्रैल को दूसरे चरण के चुनाव में 89 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। वही 7 मई को तीसरे चरण में 94 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। 13 मई को चौथे चरण में 96 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। 20 मई को 5वें चरण में 49 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे। वही 25 मई को 6वें चरण में 57 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी जबकि 1 जून को 7वें चरण में 57 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा और 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित किये जाएंगे।