बिहार में 40 हजार से अधिक प्रधान शिक्षकों की होगी बहाली, आवेदन आज से

बिहार में 40 हजार से अधिक प्रधान शिक्षकों की होगी बहाली, आवेदन आज से

PATNA : बिहार में शिक्षक बनने का सपना देखने वाले अभ्यार्थियों के लिए बड़ी खबर है। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने राज्य के प्राथमिक विद्यालयों में, प्रधान शिक्षक की 40 हजार 506 पदों पर नियुक्ति के लिए आज से आनलाइन आवेदन मांगा है। इसके लिए योग्य अभ्यर्थी 22 अप्रैल तक आनलाइन आवेदन सकते हैं। 


नियुक्ति केवल लिखित परीक्षा के आधार पर होगी। इसके लिए राज्य के निवासी ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए वर्ष 2012 या उससे पूर्व नियुक्त शिक्षकों को दक्षता परीक्षा पास होना अनिवार्य होगा। शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी राज्य व केंद्र सरकार की ओर से होने वाली वर्ग एक से पांच, छह से आठ में शिक्षक के पद पर नियुक्ति के लिए आयोजित होने वाली पात्रता परीक्षा पास होना जरूरी है। साथ ही मान्यता प्राप्त विवि से 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक, आरक्षित श्रेणी के लिए पांच प्रतिशत की छूट दी जाएगी।


अभ्यर्थी को मान्यता प्राप्त संस्थान से डीएलएड, बीटी, बीएड, बीएएड, बीएससी एड, बीएलएड परीक्षा पास होना जरूरी है। एससी-एसटी, इबीसी, बीसी , दिव्यांग, महिला और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए न्यूनतम निर्धारित अंक में 5% की छूट दी गयी है। आनलाइन आवेदन के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 750 रुपये, एससी-एसटी के लिए 200 रुपये, सभी महिला वर्ग के अभ्यर्थियों को 200 रुपये, दिव्यांग के 40 या उससे अधिक प्रतिशत वाले अभ्यर्थियों को भी 200 रुपये फीस देने होंगे।


प्रधान शिक्षक पद पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर ही होगा। यह परीक्षा 150 अंकों की होगी, जो वस्तुनिष्ठ और बहुविकल्पीय होंगे। इसमें सामान्य अध्ययन के 75 अंक व डीएलएड विषय 75 अंक का होगा। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा और गलत उत्तर पर 0.25 अंक का निगेटिव मार्किंग होगा। परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी. लिखित परीक्षा में सामान्य अभ्यर्थियों को 40 प्रतिशत, पिछड़ा वर्ग को 36.5 प्रतिशत, अत्यंत पिछड़ा वर्ग को 34 प्रतिशत, अनुसूचित जाति जनजाति, महिला व दिव्यांग को 32 प्रतिशत न्यूनतम अंक प्राप्त करना होगा। मेरिट के आधार पर चयन किया जायेगा।