बिहार को लेदर और टेक्सटाइल उद्योग का हब बनाने की कवायद: कोलकाता में कल निवेशकों से वन टू वन बात करेंगे मंत्री नीतीश मिश्रा

बिहार को लेदर और टेक्सटाइल उद्योग का हब बनाने की कवायद: कोलकाता में कल निवेशकों से वन टू वन बात करेंगे मंत्री नीतीश मिश्रा

PATNA: बिहार में निवेशकों को लाने की कोशिशें नये सिरे से शुरू हुई है. बिहार सरकार के उद्योग विभाग इसी साल 11 और 12 दिसंबर को इंटरनेशनल स्तर का बिहार बिजनेस कनेक्ट 2024 आयोजित करने का एलान कर चुका है. इसके लिए तैयारियां अभी से तेज कर दी गयी हैं. बिहार बिजनेस कनेक्ट से पहले उदयोग विभाग देश के सभी बड़े शहरों में निवेशकों के साथ बैठक करने जा रहा है. इसकी शुरूआत एक जुलाई से हो रही है. बिहार के उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा अपने आलाधिकारियों के साथ कल कोलकाता में उद्यमियों और निवेशकों से वन टू वन बातचीत करेंगे. 


बिहार सरकार का उद्योग विभाग 1 जुलाई को कोलकाता में पहला बिहार बिजनेस कनेक्ट 2024, इन्वेस्टर्स मीट आयोजित करने जा रहा है. उद्योग विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईसीसी) के सहयोग से 1 जुलाई 2024 को कोलकाता में निवेशकों की बैठक बुलायी गयी है. इसमें बिहार के उद्योग और पर्यटन विभाग के मंत्री नीतीश मिश्रा खुद उद्यमियों से वन टू वन बात करेंगे. इस कार्यक्रम में  उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौन्ड्रिक, पर्यटन और सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव अभय कुमार सिंह, इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स के महानिदेशक डॉ राजीव सिंह समेत बिहार के दूसरे आलाधिकारी मौजूद रहेंगे. 


बिहार को लेदर और टेक्सटाइल हब बनाने की कवायद

बिहार के उद्योग विभाग के मुताबिक उपजाऊ जमीन, जनसंख्या घनत्व और जमीन की उपलब्धता कम होने जैसे कारणों से यहां बड़े उद्योगों की स्थापना में कठिनाई है. फिर भी सरकार उसके लिए भी रास्ता तलाश रही है. फिलहाल कोशिश ये की जा रही है कि बिहार को ऐसे उद्योग का केंद्र बनाया जाये, जिसमें जमीन कम लगे लेकिन ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिल सके. ऐसे में राज्य सरकार ने लेदर औऱ टेक्सटाइल उद्योग पर फोकस किया है. इन दोनों उद्योगों के लिए बिहार में कच्चा माल, श्रम संसाधन जैसी तमाम सुविधायें किसी दूसरे राज्य से ज्यादा आसानी से मिल जायेगा. 


लिहाजा 1 जुलाई को कोलकाता के इंवेस्टर्स मीट में उद्योग विभाग लेदर और टेक्सटाइल सेक्टर सहित रेडिमेड गारमेंट के क्षेत्र में काम कर रहे बड़े उद्यमियों के साथ बातचीत करेगा. इस कार्यक्रम में पर्यटन और सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की नीतियों से भी अवगत कराया जाएगा तथा निवेशकों को प्रोत्साहित किया जाएगा. निवेशकों से बिहार बिजनेस कनेक्ट 2024 के बारे में भी विस्तार से जानकारी साझा की जाएगी.