बिहार को जल्द मिलने वाली है वंदे भारत ट्रेन की एक और सौगात, इस रूट पर चलाने की है तैयारी

बिहार को जल्द मिलने वाली है वंदे भारत ट्रेन की एक और सौगात, इस रूट पर चलाने की है तैयारी

PATNA: बिहार को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की एक और सौगात जल्द ही मिलने वाली है। इस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को राजधानी पटना से यूपी की राजधानी लखनऊ के बीच चलाने की योजना है। राम मंदिर के उद्घाटन के बाद अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं को इस ट्रेन के परिचालन से बड़ी सुविधा हो जाएगी। पटना-लखनऊ वाया डीडीयू, अयोध्या रूट पर वंदे भारत ट्रेन का सर्वे पूरा हो गया है। 


कहा जा रहा है कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर का उद्घाटन होने के बाद बिहार से बड़ी संख्या में श्रद्धालु रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या जाएंगे। श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या को देखते हुए रेलवे ने अयोध्या के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। इसका लाभ लखनऊ के श्रद्धालुओं को भी मिलेगा। अगले साल जनवरी के महीने में किसी दिन पीएम मोदी इसका शुभारंभ कर सकते हैं।


फिलहाल रेलवे बोर्ड पटना-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन का शेड्यूल तैयार करने में जुटा है। संभावना जताई जा रही है कि यह ट्रेन लखनऊ से सुबह के समय रवाना होगी और दोपहर में पटना पहुंचेगी। इसके बाद पटना से दोपहर में खुलकर रात में वापस लखनऊ पहुंचेगी। पटना से लखनऊ के बीच एक्सप्रेस ट्रेनों में को करीब 10 घंटे का समय लगता है। अयोध्या होकर वंदे भारत ट्रेन चलने से पटना से लखनऊ जाने वाले यात्रियों को नया विकल्प मिलेगा और वे इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन का सफर कर कम समय में ही अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।