बिहार के शिक्षकों को राजकीय शिक्षक पुरस्कार से किया गया सम्मानित, शिक्षा मंत्री ने दी बधाई

  बिहार के शिक्षकों को राजकीय शिक्षक पुरस्कार से किया गया सम्मानित, शिक्षा मंत्री ने दी बधाई

PATNA: देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को हम शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं। इस दिन हम अपने शिक्षकों को सम्मान देते हैं। इस मौके पर आज बिहार के शिक्षकों को सम्मानित किया गया। शिक्षकों के सम्मान में पटना में एक कार्यक्रम आयोजित की गयी। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने दीप प्रज्जवलित कर इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस मौके पर शिक्षा विभाग के सभी अधिकारी मौजूद थे। इस अवसर पर पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के तैलिय चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गयी।   


राज्य सरकार ने बिहार के 20 शिक्षकों को राजकीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया। राजकीय शिक्षक पुरस्कार के लिए सूबे के विभिन्न स्कूलों में पदस्थापित 20 शिक्षक और शिक्षिकाओं को सम्मानित किया गया। जिसमें 10 महिला शिक्षक भी शामिल हैं। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि शिक्षक दिवस के मौके पर उन शिक्षकों को सम्मानित किया गया जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य किए।


शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि राज्य के तमाम शिक्षकों से यही अनुरोध करना चाहते हैं कि वे भी इन्हें देखकर प्रेरित हो। सरकार पूरी तरह से आश्वस्त है कि बिहार के शिक्षकों में ना तो मेधा की कमी है ना ही योग्यता, दक्षता और ना ही इमानदारी की कमी है। हम सब मिलकर अनुकूल शैक्षणिक माहौल बनाते है तो निश्चित तौर पर पूरा माहौल बदल जाएगा और माहौल बदल भी रहा है। सभी सम्मानित शिक्षकों को हम बधाई देते हैं जिन्होंने अपनी उपलब्धियों से बिहार का नाम रोशन किया है।  


शिक्षक दिवस के मौके पर सम्मानित होने वाले शिक्षकों में पटना, मधुबनी, औरंगाबाद, भोजपुर, गया, सारण, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, मधुबनी, जहानाबाद, प0 चंपारण, भागलपुर, सुपौल, नालंदा, दरभंगा, बेगूसराय और नवादा जिले के शिक्षक और शिक्षिका शामिल हैं। जिन्हें राजकीय शिक्षक पुरस्कार के लिए सूबे के लिए चयनित शिक्षक और शिक्षिकाओं को प्रशस्ति पत्र, मोमेण्टो और अंगवस्त्र से सम्मानित किया गया।


पटना के खुशरूपुर स्थित राजकीयकृत महादेव उच्च माध्यमिक विद्यालय की शिक्षिका निशि कुमारी, पटना के मनेर में हथियाकांध सराय स्थित दुनियारी उच्च विद्यालय के प्राचार्य धनंजय आचार्य, मधुबनी के राजनगर स्थित रामेश्वर प्लस टू उच्च विद्यालय की प्रधान शिक्षिका कुमारी विभा, औरंगाबाद के कुटुंबा में रसलपुर स्थित राजकीयकृत मध्य विद्यालय के शिक्षक जितेन्द्र कुमार सिन्हा, भोजपुर जिले के जगदीशपुर में कहथू मसूढी स्थित दिलीप नारायण प्लस टू उच्च विद्यालय की प्रभारी प्रधान शिक्षक कंचन कामिनी को सम्मानित किया गया।


इनके अलावा गया के हरिदास सेमिनरी स्थित प्लस टू के प्रभारी प्रधान शिक्षक मनोज कुमार निराला, सारण के नगरा स्थित बी० बी० राम प्लस टू विद्यालय के शिक्षक नसीम अख्तर, मुजफ्फरपुर के कांटी में कपरपुरा स्थित राजकीयकृत मध्य विद्यालय के शिक्षक राम एकबाल राम, समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी स्थित जी०बी० उच्च विद्यालय के शिक्षक अमित कुमार, मधुबनी के सूरज नारायण सिंह देव नारायण गुडमैता वाट्सन प्लस टू विद्यालय के शिक्षक शिवनारायण मिश्रा, आदर्श मध्य विद्यालय, ऊँटा, जहानाबाद के ऊँटा स्थित आदर्श मध्य विद्यालय के प्रधान शिक्षक प्रमोद कुमार, पश्चिम चंपारण के सिधाव बिगहा में नरईपुर स्थित नार्थ बिहार शुगर मिल्स उच्च विद्यालय के शिक्षक राजीव कुमार पाठक, सारण के एकमा में टेसुआर स्थित उत्कमित मध्य विद्यालय के शिक्षक शशिभूषण शाही को सम्मानित किया गया। 


साथ ही भागलपुर रंगरा चौक में मदरौनी स्थित मध्य विद्यालय की शिक्षिका नम्रता मिश्रा, सुपौल के त्रिवेणीगंज स्थित ललित नारायण लक्ष्मी नारायण प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय की प्रिंसिपल पूनम यादव, नालंदा के बिहारशरीफ में भैंसापुर स्थित आवासीय मोडेल मध्य विद्यालय की प्रधान शिक्षिका सुनीता सिन्हा, दरभंगा के सिंहवाड़ा में अरई स्थित मध्य विद्यालय की शिक्षिका भारती रंजन कुमारी,  दरभंगा के ही हायाघाट में मझौलिया हरौलपट्टी स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय की शिक्षिका श्रुति कुमारी, बेगूसराय के साहेबपुर कमल में तरबन्ना स्थित आदर्श मध्य विद्यालय की प्रिंसिपल विभा रानी और नवादा जिला के प्रोजेक्ट कन्या इन्टर विद्यालय की शिक्षिका मंजू कुमारी को भी राजकीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 


शिक्षकों के सम्मान समारोह में शामिल अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि जितने अच्छे शिक्षक होंगे उतने अच्छे विद्यार्थी भी होंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षक हमारे रोल मॉडल हैं। शिक्षकों के हित में सरकार की ओर से लगातार काम किए जा रहे हैं। राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत होने वाले शिक्षक हरिदास शर्मा को शिक्षा मंत्री ने सम्मानित किया वही दूसरी शिक्षका चंदना को राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।