बिहार के मदरसों से राष्ट्रप्रेम पैदा होता है: शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने बीजेपी के दो मंत्रियों को दिया जवाब, कहा-मदरसों को बंद करने का सवाल ही नहीं

बिहार के मदरसों से राष्ट्रप्रेम पैदा होता है: शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने बीजेपी के दो मंत्रियों को दिया जवाब, कहा-मदरसों को बंद करने का सवाल ही नहीं

PATNA: बिहार में मदरसों को लेकर सवाल उठाने वाले बीजेपी के नेताओं को आज नीतीश कुमार की ओऱ से जवाब दिया गया है. नीतीश कुमार के सबसे करीबी माने जाने वाले शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने लिखित बयान जारी किया है-बिहार के मदरसों के माध्यम से ही मुसलमानों में राष्ट्रप्रेम की भावना जगेगी. मदरसों पर सवाल उठाने वाले गलत हैं. गौरतलब है कि नीतीश सरकार में शामिल बीजेपी कोटे के दो मंत्रियों ने बिहार के मदरसों पर सवाल उठाते हुए उन्हें दी जा रही सरकारी मदद को बंद करने की मांग की थी.


दरअसल बिहार सरकार में बीजेपी कोटे से मंत्री नीरज कुमार बबलू ने मदरसों को लेकर गंभीर आरोप लगाये थे. मंत्री का कहना था कि वहां देशविरोधी शिक्षा दी जाती है. एक धर्म के खिलाफ पढ़ाया जाता है. नीरज बबलू ने मदरसों में बिहार के स्‍कूलों की तरह पढ़ाई कराए जाने औऱ उनकी निगरानी की मांग की थी. मंत्री ने कहा था कि मदरसे को संचालित करने के लिए राज्य सरकार पैसे देती है लेकिन उन्‍हीं पैसे से देश विरोधी बातों की शिक्षा दी जाए और एक धर्म विशेष के खिलाफ बच्‍चों के मन में जहर भरा जाए यह किसी सूरत में ठीक नहीं है. मंत्री नीरज बबलू के बयान का बीजेपी कोटे के एक और मंत्री जीवेश मिश्रा ने भी समर्थन किया था. इसके बाद बिहार की सियासत गर्म थी.


जेडीयू कैंप से आया जवाब

बीजेपी के दो मंत्रियों द्वारा मदरसों पर बेहद गंभीर आऱोप लगाने के बाद आज सरकार के जेडीयू कैंप की ओऱ से जवाब आया. नीतीश कुमार के सबसे करीबी माने वाले शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने लिखित बयान जारी किया है. विजय चौधरी ने कहा है कि मदरसों को लेकर किसी तरह की भ्रांति फैलाना गलत है. संविधान के अनुच्छेद 30 के तहत अल्पसंख्यकों को अपने धर्म पर आधारित संस्थान खोलने की छूट है. बिना किसी सबूत के मदरसों पर आरोप लगाना गलत है.


मदरसों से राष्ट्रप्रमे जगेगा

शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि नीतीश सरकार मदरसा सुदृढीकरण योजना चला रही है. तभी मदरसों में छात्र-छात्राओं को मजहबी किताबों के साथ NCERT की किताबें पढ़ायी जा रही है. यूनिसेफ के सहयोग से मदरसों में आधुनिक औऱ समसामयिक विषयों पर जागरूकता फैलाने का कार्यक्रम चलाया जा रहा है. हाल में ही केंद्र सरकार ने बिहार के मदरसों में हो रहे सुधार की सराहना करते हुए इसे देश के लिए रोल मॉडल बताया है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि अगर कहीं कुछ गलत काम होगा तो उस पर कार्रवाई के लिए पहले से कानून है. लेकिन मदरसों पर सवाल उठाना गलत है. मदरसों के जरिये ही अल्पसंख्यक समाज के बच्चे सुशिक्षित हो रहे हैं जिससे उनमे देश प्रेम की भावना जगेगी.