बिहार में बदमाशों ने SP को भी नहीं छोड़ा, सबके मोबाइल में है ये एप्लीकेशन, अभी से हो जाइये सावधान

बिहार में बदमाशों ने SP को भी नहीं छोड़ा, सबके मोबाइल में है ये एप्लीकेशन, अभी से हो जाइये सावधान

KISHANGANJ : बदमाशों के हौसले कितने बुलंद हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने बिहार में एसपी कुमार आशीष को भी नहीं छोड़ा. दरअसल किशनगंज के पुलिस कप्तान कुमार आशीष बदमाशों की हरकत से इतने तंग हो गए कि उन्हें सार्वजनिक मंच पर इस बात को साझा करना पड़ा और अन्य लोगों को भी सावधान रहने को कहना पड़ा.


इस आधुनिक युग में आज लगभग हर घर में मोबाइल है. हर किसी के पास मोबाइल है. किसी के पास तो किसी-किसी के पास दो या तीन-तीन मोबाइल रहते हैं. आजकल विभिन्न प्रकार के मोबाइल एप्लीकेशन इंटरनेट की दुनिया में मौजूद हैं. उसमें से कई एप्लीकेशन ऐसे हैं, जो सोशल मीडिया के तौर पर उपयोग में आते हैं. फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि प्रमुख हैं. 


हम में ज्यादा लोग कई सालों से फेसबुक यूजर हैं लेकिन आज भी ऐसे लोग हैं जिनके लिए यह प्लेटफार्म बिलकुल ही नया है और अपरिचित है. जैसा कि आप खुद भी जानते हैं कि फेसबुक एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां एक दूसरे से जुड़ते हैं. जिन्हें हम जानते हैं और जिन्हें हम नहीं जानते, उन्हें पसंद करते हैं. तो ऐसे लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट सेंड कर उनसे जुड़ते हैं. 


दरअसल हम आपको ये बातें इसलिए बता रहे हैं कि क्योंकि आप सोच भी नहीं सकते कि आपकी एक छोटी सी गलती लाखों-करोड़ों रुपये का चूना लगा सकती है. बिहार में किशनगंज के एसपी कुमार आशीष के साथ भी बदमाशों ने ऐसा ही करने की कोशिश की है. आईपीएस कुमार आशीष का फर्जी अकाउंट बनाकर साइबर क्रिमिनलों ने कई लोगों से पैसे की डिमांड की है. 



एसपी ने बताया कि जिन लोगों ने ऐसी बदमाशी की है, उन्होंने उनका फोटो भी फेक प्रोफाइल में मिसयूज किया है. कई लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भी भेजा गया है, जिसे एसपी ने एक्सेप्ट नहीं करने और फेक आईडी को रिपोर्ट करने की गुजारिश की है. उन्होंने ये भी कहा कि जिन लोगों ने ऐसा कार्य किया है, उन्हें चिन्हित कर कठोर कार्रवाई की जाएगी. 


किशनगंज एसपी कुमार आशीष ने अपने पर्सनल फेसबुक आईडी से लिखा कि "https://www.facebook.com/profile.php?id=100027880278984 #कृपया_ध्यान_दें. इस लिंक से मेरे फ़ेस्बुक प्रोफ़ाइल की तस्वीर लगाकर फ़ेक आईडी बनाकर पैसे की माँग की जा रही है. कृपया कोई अन्य आई॰डी॰ से फ़्रेंड request accept नहीं करें ना ही उसकी डिमांड सुने.. पुलिस जाँच में लग गयी है, जल्दी ही दोषी पर कार्रवाई होगी. आप अपने स्तर से भी facebook को ये प्रोफ़ायल रिपोर्ट कर सकते हैं.. धन्यवाद"


एसपी के नाम पर धोखाधड़ी और जालसाजी करने का मामला सामने आने के बाद लोग भी काफी हैरान हैं. किशनगंज जिले के पवाखाली के रहने वाले रणविजय रणविजय ने एसपी के पोस्ट पर कमेंट किया कि उन्हें भी एसपी के फर्जी अकाउंट से मैसेज आया. उन्होंने कमेंट किया कि "जी सर मुझे भी मैसेज आया था लेकिन मुझे शक हुआ जैसे ही मैंने सवाल करना चाहा उन्होंने खुद के मैसेज डिलीट कर लिया और मैसेंजर को भी क्लोज कर दिया." ऐसे ही कई और कमेंट भी आये हैं.



अब आप खुद ही समझ सकते हैं कि बिहार में साइबर अपराधियों के हौसले इस कदर बुलंद है कि वे अब पुलिस के आला अधिकारियों को भी नहीं छोड़ रहे हैं. फेक फेसबुक आईडी बनाकर ठग परिचितों से पैसे की डिमांड कर रहे हैं. आपको बता दें कि इन दिनों शातिर ठगों द्वारा लूट के नए-नए तरीके खोजे रहे हैं. दावा है कि पहले आम आदमियों के साथ ऑनलाइन फ्रॉड ज्यादा होता था. लेकिन अब ठग उन्हें निशाना बना रहे हैं, जिसकी समाज में ब्रांड बैल्यू ज्यादा है. शातिर ठग आला अधिकारियों के नाम का उपयोग करते हुए फेसबुक में फेक आईडी बनाकर डिमांड शुरू की है.