बिहार के हाई स्कूल और प्लस टू में 32 हजार शिक्षकों की बहाली, 30 जुलाई तक मिलेगा जॉइनिंग लेटर

बिहार के हाई स्कूल और प्लस टू में 32 हजार शिक्षकों की बहाली, 30 जुलाई तक मिलेगा जॉइनिंग लेटर

PATNA : बिहार के हाई स्कूल और प्लस टू में 32 हजार शिक्षकों की बहाली जुलाई महीने के आखिरी में हो जाएगी। संभवतः 30 जुलाई तक छठे चरण की शिक्षक भर्ती प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण चरण इस महीने पूरा हो जाएगा। दरअसल, स्कूलों में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की कमी के कारण बच्चों को कई परेशानियां झेलनी पड़ रही है। हालांकि अगले महीने से इस कमी को पूरा कर दिया जाएगा।



शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया है कि शिक्षकों की बहाली की मॉनिटरिंग जारी है। 30 जुलाई को शिक्षकों को जोइनिंग लेटर भी मिल जाएंगे। इसे लेकर 9 जून को अधिसूचना जारी कर दी गई थी। दरअसल, साल 2019 में ही छठे चरण की शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी, लेकिन कुछ कारणवस इसमें देरी हुई। लेकिन, अब वो दिन दूर नहीं है जब शिक्षकों का इंतज़ार खत्म होगा। 



शिक्षा विभाग की ओर से शेड्यूल जारी कर बताया गया है कि 22 जुलाई तक फाइनल मेरिट लिस्ट वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। इसके बाद 25 जुलाई को नगर निगम नियोजन इकाई में काउंसलिंग की जाएगी। 26 जुलाई को नगर निकाय और 27 को परिषद नियोजन इकाई द्वारा काउंसलिंग की कार्यवाही पूरी होगी। 



ये साड़ी प्रक्रिया हो जाने के बाद चयनित अभ्यर्थियों को 30 जुलाई को नियुक्ति पत्र मिल जाएगा। 21 दिन के अंदर वे अपनी नौकरी जॉइन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि अगर किसी अभ्यर्थी को जॉइन करने में देरी होती है तो आपका मौका खत्म हो जाएगा और आपकी जगह मेरिट लिस्ट के आधार पर दूसरे अभ्यर्थी को जॉइनिंग लेटर दे दिया जाएगा।