बिहार के कॉलेजों, यूनिवर्सिटी में होगी योगा की पढ़ाई, पूर्व मंत्री नीतीश मिश्रा की माँग पर राज्यपाल ने की पहल

बिहार के कॉलेजों, यूनिवर्सिटी में होगी योगा की पढ़ाई, पूर्व मंत्री नीतीश मिश्रा की माँग पर राज्यपाल ने की पहल

PATNA: बिहार के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में योगा की पढ़ाई होगी. पूर्व मंत्री और झंझारपुर के विधायक नीतीश मिश्रा ने राज्यपाल सह कुलाधिपति से मुलाकात कर योग शिक्षा को पाठ्यक्रम एवं संकाय के रूप में प्रारम्भ करने का आग्रह किया था. उनकी माँग के बाद राज्यपाल ने इसके लिए पहल की है. 


राज्यपाल सचिवालय द्वारा बिहार के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति को पत्र भेजा है. सारे कुलपति से योग शिक्षा को कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रम में शामिल करने और उसका अलग संकाय बनाने के संबंध में प्रतिवेदन मांगा गया है. राज्यपाल के इस पत्र से विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में योग की पढ़ाई प्रारम्भ होने की उम्मीद लगायी जा रही है. 


पूर्व मंत्री नीतीश मिश्रा ने बताया कि भारतीय संस्कृति में योग अभ्यास की महत्ता प्राचीन काल से ही रही है. बिहार की धरती योग की जननी रही है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी योग को विश्व स्तर पर स्थापित कर रहे हैं। बिहार के युवाओं में योग के प्रति ज्ञान और जागरूकता के उद्देश्य से विश्वविद्यालय/महाविद्यालय में योग शिक्षा प्रारम्भ करने के लिए राज्यपाल से आग्रह किया था. जिसके बाद उन्होंने विश्वविद्यालयों के कुलपति से प्रतिवेदन मांगा है. 


नीतीश मिश्रा ने कहा कि पूरी दुनिया में योग को लेकर ज़बरदस्त जागरूकता फैली है. अमेरिका से लेकर यूरोपीय देशों में योग शिक्षकों की काफ़ी माँग है. उन्होंने कहा कि योग शिक्षा के पाठ्यक्रम में सम्मिलित होने से योग के क्षेत्र में बढ़ते रोजगार के अवसरों का लाभ भी बिहार के युवाओं को मिल सकेगा. 


विदित है कि पूर्व में भी विधायक नीतीश मिश्रा ने योग शिक्षा को विश्वविद्यालय/महाविद्यालय के पाठ्यक्रम एवं संकाय के रूप में प्रारम्भ कराने का मुद्दा विधानसभा में भी उठाया था व इसके लिए वह लगातार प्रयास कर रहे हैं।