बिहार के 20 टीचर को राजकीय शिक्षक पुरस्कार से किया जायेगा सम्मानित, 10 महिला शिक्षकों को दिया जायेगा पुरस्कार, देखिये लिस्ट

बिहार के 20 टीचर को राजकीय शिक्षक पुरस्कार से किया जायेगा सम्मानित, 10 महिला शिक्षकों को दिया जायेगा पुरस्कार, देखिये लिस्ट

PATNA : बिहार सरकार ने बुधवार को राजकीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित होने वाले शिक्षकों की सूची जारी कर दी. इसबार राज्य सरकार 20 शिक्षकों को  राजकीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित करेगी, जिसमें 10 महिला शिक्षक शामिल हैं. प्राथमिक शिक्षा निदेशक अमरेंद्र प्रताप सिंह की ओर से पत्र लिखकर इन्हें जानकारी दे दी गई है.


5 सितम्बर डॉ० सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस के अवसर पर शिक्षक दिवस के दिन बिहार के इन 20 शिक्षकों को सम्मानित किया जायेगा. राजकीय शिक्षक पुरस्कार के लिए सूबे के विभिन्न स्कूलों में पदस्थापित 20 शिक्षक और शिक्षिकाओं को चयनित किया गया है. पत्र में कहा गया है कि पुरस्कार वितरण के लिए जगह के बारे में जिला शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम इन्हें सूचना दी जाएगी. 


पुरस्कार पाने वालों में पटना, मधुबनी, औरंगाबाद, भोजपुर, गया, सारण, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, मधुबनी, जहानाबाद, प0 चंपारण, भागलपुर, सुपौल, नालंदा, दरभंगा, बेगूसराय और नवादा जिले के शिक्षक और शिक्षिका शामिल हैं. राजकीय शिक्षक पुरस्कार के लिए सूबे के लिए चयनित शिक्षक और शिक्षिकाओं को प्रशस्ति पत्र, मोमेण्टो और अंगवस्त्र से सम्मानित किया जायेगा.


पटना के खुशरूपुर स्थित राजकीयकृत महादेव उच्च माध्यमिक विद्यालय की शिक्षिका निशि कुमारी, टना के मनेर में हथियाकांध सराय स्थित दुनियारी उच्च विद्यालय के प्राचार्य धनंजय आचार्य, मधुबनी के राजनगर स्थित रामेश्वर प्लस टू उच्च विद्यालय की प्रधान शिक्षिका कुमारी विभा, औरंगाबाद के कुटुंबा में रसलपुर स्थित राजकीयकृत मध्य विद्यालय के शिक्षक जितेन्द्र कुमार सिन्हा, भोजपुर जिले के जगदीशपुर में कहथू मसूढी स्थित दिलीप नारायण प्लस टू उच्च विद्यालय की  प्रभारी प्रधान शिक्षक कंचन कामिनी को पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है.


इनके अलावा गया के हरिदास सेमिनरी स्थित प्लस टू के प्रभारी प्रधान शिक्षक मनोज कुमार निराला, सारण के नगरा स्थित बी० बी० राम प्लस टू विद्यालय के शिक्षक नसीम अख्तर, मुजफ्फरपुर के कांटी में कपरपुरा स्थित राजकीयकृत मध्य विद्यालय के शिक्षक राम एकवाल राम, समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी स्थित जी०बी० उच्च विद्यालय के शिक्षक अमित कुमार, मधुबनी के सूरज नारायण सिंह देव नारायण गुडमैता वाट्सन प्लस टू विद्यालय के शिक्षक शिवनारायण मिश्रा, आदर्श मध्य विद्यालय, ऊँटा, जहानाबाद के ऊँटा स्थित आदर्श मध्य विद्यालय के प्रधान शिक्षक प्रमोद कुमार, पश्चिम चंपारण के सिधाव बिगहा में नरईपुर स्थित नार्थ बिहार शुगर मिल्स उच्च विद्यालय के शिक्षक राजीव कुमार पाठक, सारण के एकमा में टेसुआर स्थित उत्कमित मध्य विद्यालय के शिक्षक शशिभूषण शाही को सम्मानित किया जायेगा. 


साथ ही भागलपुर रंगरा चौक में मदरौनी स्थित मध्य विद्यालय की शिक्षिका नम्रता मिश्रा, सुपौल के त्रिवेणीगंज स्थित ललित नारायण लक्ष्मी नारायण प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय की प्रिंसिपल पूनम यादव, नालंदा के बिहारशरीफ में भैंसापुर स्थित आवासीय मोडेल मध्य विद्यालय की प्रधान शिक्षिका सुनीता सिन्हा, दरभंगा के सिंहवाड़ा में अरई स्थित मध्य विद्यालय की शिक्षिका भारती रंजन कुमारी,  दरभंगा के ही हायाघाट में मझौलिया हरौलपट्टी स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय की शिक्षिका श्रुति कुमारी, बेगूसराय के साहेबपुर कमल में तरबन्ना स्थित आदर्श मध्य विद्यालय की प्रिंसिपल विभा रानी और नवादा जिला के प्रोजेक्ट कन्या इन्टर विद्यालय की शिक्षिका मंजू कुमारी को भी राजकीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा.