बिहार चुनाव : आज सामने आएगा जनादेश, एग्जिट नहीं आएंगे एडजेक्ट नतीजे

बिहार चुनाव : आज सामने आएगा जनादेश, एग्जिट नहीं आएंगे एडजेक्ट नतीजे

PATNA : कोरोना काल के बीच चुनावी प्रक्रिया में शामिल होकर बिहार के लोगों ने जो रिकॉर्ड बनाया उसके बाद आज विधानसभा चुनाव का जनादेश सामने आएगा। आज मतगणना का दिन है और बिहार के सभी 243 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती की जाएगी। राज्य भर के कुल 54 मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू होगी और चुनाव परिणाम आने तक जारी रहेगी। 38 जिलों में 55 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं जहां 414 काउंटिंग हॉल में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वोटों की गिनती होगी। सभी मतदान केंद्रों की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। राज्य में कुल 19 कंपनियां अर्धसैनिक बलों की तैनात है। मतगणना केंद्रों की सुरक्षा तीन स्तरों पर रखी गई है। केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के अलावे बीएमपी और जिला पुलिस के जवान भी तैनात किए गए हैं। 


मतगणना के लिए चुनाव आयोग की तरफ से तैयारियां पूरी कर ली गई है चुनाव आयोग ने हर काउंटिंग सेंटर के लिए आब्जर्वर की नियुक्ति की है। मतगणना की शुरुआत तो पोस्टल बैलट की गिनती के साथ होगी। इसके लिए आधे घंटे का वक्त रखा गया है और लगभग 8:30 से ईवीएम में बंद वोटों की गिनती होगी। माना जा रहा है कि वोटों की गिनती शुरू होने के थोड़ी देर बाद ही रुझान सामने आने लगेंगे लेकिन अंतिम परिणाम आने में देरी होगी। राज्य में कोरोना के कारण इस बार आयोग ने बूथों की संख्या में इजाफा किया था और इसी वजह से काउंटिंग के लिए राउंड बढ़ेंगे। हर मतगणना केंद्र पर अधिकतम 14 टेबल होगी और कोरोना की गाइडलाइन का काउंटिंग के दौरान पूरी तरह से पालन किया जाएगा। 


मौजूदा विधानसभा चुनाव में आयोग ने कोरोना को देखते हुए 40 फ़ीसदी मतदान केंद्रों की संख्या में इजाफा किया था। राज्य में पहले 72 हजार पोलिंग बूथ थे जो बढ़ाकर एक लाख 6 हजार 526 किए गए। बूथों की संख्या बढ़ने की वजह से वोटों की गिनती में भी वक्त लगेगा और इसीलिए चुनाव नतीजे भी देरी से आएंगे। जैसे-जैसे ईवीएम से वोटों की गिनती शुरू होगी वैसे वैसे रुझान आने शुरु होंगे और सब को इस बात का इंतजार है कि बिहार की जनता ने सत्ता की चाबी आखिर किसे दी है। अब तक आए एग्जिट पोल में महागठबंधन को बढ़त दिखाई गई है लेकिन जनता का एडजेक्ट जनादेश क्या है यह आज साफ हो जाएगा।